मां का दूध होता है बच्चे के लिए अमृत

* मां का दूध उन स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है, जो एक बच्चा कभी भी प्राप्त कर सकता है। लेकिन जब मां स्तनपान करा रही है तो मां का अच्छी तरह से पोषण लेना और अच्छी तरह से आराम करना बहुत आवश्यक है।

*स्तनपान का चरण अतिरिक्त कैलोरी की मांग करता है जो स्तनपान कराने वाली मां के आहार में होनी चाहिए। स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कैल्शियम के अच्छे अनुपात के साथ स्वस्थ आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। महिलाएं स्वस्थ खाने की नीति को जारी रख सकती हैं, जिसका वे गर्भावस्था में पालन कर रही थीं।

*खाद्य पदार्थों की उच्च प्रोटीन सामग्री जैसे कि साबुत अनाज, दालें, सूखे मेवे, अंडे, पनीर और स्प्राउट्स स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए अच्छे होते हैं।

*वातित पेय और शराब की सलाह नहीं दी जाती है। इसके बजाय, ताजे फल, हरा नारियल, लस्सी और नींबू के रस जैसे हाइड्रेटेड रहने के लिए स्वस्थ विकल्प अपनाएं।

*साथ ही, महिलाओं को 3 महीने तक प्रसवोत्तर अवधि में आयरन और कैल्शियम की खुराक जारी रखने की सलाह दी जाती है।

*पानी तकनीकी रूप से भोजन नहीं है। लेकिन यह दूध की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करता है। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने वाली माताओं को पानी की बोतल पास में रखने की सलाह दी जाती है।

*हरी सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए। अपने भोजन में लहसुन शामिल करने से न केवल आपके पकवान की स्वादिष्टता बढ़ती हैए बल्कि दूध की आपूर्ति भी बढ़ती है।

* स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए देसी खाद्य पदार्थ अच्छे हैं-

गोंद (खाद्य गोंद)
मेथी
अजवाईन
सौंफ
तिल
जीरा
एलिव ;वॉटरक्रेस सीड्सद्ध
बादाम
नारियल
कांगनी

* सबसे महत्वपूर्ण …. एक स्वस्थ संतुलित आहार यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि माँ को पोषक तत्वों से भरपूर स्रोतों से उसकी अतिरिक्त मिले और वे खाली कैलोरी न हों बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर हों।
डॉ अनु लूथरा
रामगोपाल सामान्य एवं जनाना हस्पताल महम

डॉ अनु लूथरा

24c न्यूज केवल इस काॅलम का मंच है, जानकारी ठीक वैसे ही दी जा रही हैं, जैसी डा. अनु लूथरा ने दी।
हर रोज इसी प्रकार एक हेल्थ मंत्र पढ़ने के लिए डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Download 24C News app: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

अपने सुझाव व प्रतिक्रिया काॅमेंटबाॅक्स में जाकर या मो. नम्बर 8053257789 पर दें
इंदु
दहिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *