राजकीय महाविद्यालय में योग शिविर का शुभारंभ करते सांसद रामचंद्र जांगड़ा

राजकीय महाविद्यालय में हुआ उपमंडल स्तरीय योग समारोह

राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा रहे उपस्थित
महम
सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर महम में विभिन्न स्थानों पर योग समारोह आयोजित किए गए। उपमंडलस्तरीय समारोह राजकीय महाविद्यालय महम के सभागार में हुआ। शुभारम्भ राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा, बीजेपी नेता शमेशेर खरकड़ा तथा एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस अवसर पर सांसद रामचन्द्र जांगड़ा ने कहा कि योग को अपनी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाऐं।स्वस्थ रहें मन से भी.तन से भी और आप रोजाना एक घंटा शरीर को नहीं देंगें तो आपको दो घंटे डाक्टर को देने पड़ेंगे,
हरियाणा बीजेपी कार्यकारिणी सदस्य शमशेर सिंह खरकड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलवाई है। आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 177 देशों ने इसको अपनाया है।

राजकीय महाविद्यालय में योग करते साधक

एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने कहा कि आज 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हमने मनाया। योगा फॉर वेलनेस इसकी थीम थी। उपमंडल वासियों से आह्वान करते हुए कहा कि सभी योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाए। वेलनेस तनए मन और बुद्धि का मिलन करके पूरे शरीर को स्वस्थ बनाता है। हर दिन को संपूर्ण बनाने के लिए इसको अपने जीवन का हिस्सा बनाए
योगाचार्य सोमवीर आर्य ने योग करवाते हुए बताया कि योग के आठ अंगों में से एक है प्राणायाम जिसमें श्वसन पर ध्यान केंद्रित किया जाता हैण् योग के सभी आठों अंगों को मिलाकर अष्टांग योग कहते हैंए जानिए क्या हैं ये आठों अंगण् यमए नियमए आसनए प्राणायामए प्रत्याहारए धारणाए ध्यान तथा समाधि योग के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
योग समारोह में न्यायधीश प्रवीन कुमार, उपपुलिसअधीक्षक शमशेर सिंह, प्राचार्या आशा मलिक, आयुष डाक्टर विववेक गुप्ता, कर्मवीरसिंह, सत्यप्रकाश बिसला, डीपीई साधुराम तथा विशाल नेहरा, आदि उपस्थित रहे।

महम के सुभाष पार्क में योगाभ्यास करते साधक

सुभाष पार्क में किया योग
सुभाष पार्क महम में आयुष विभाग के सौजन्य से दिन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संयोजन डा. सुदेश अहलावत ने किया। उन्होंने योग से होने वाले शरीर के फायदों के बारे में जानकारी दी। योग प्रशिक्षक गुरमीत ने शिविर का संचालन किया तथा प्रतिभागियों को योग कराया।

गांव फरमाणा में बच्चों को करवाया योग

फरमाणा में कराया योग
गांव फरमाणा में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर राजकीय माॅडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल बादशाहपुर फरमाणा में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संचालन डा. राजेश आर्य ने किया। इस अवसर पर डा. नवीन, राजवीर आर्य, सुरेंद्र हुड्डा, सुभाष ठेकेदार, मास्टर संजय चैपड़ा आदि भी उपस्थित रहे।24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *