ग्लैंड मंे सर्किल कबड्डी में रेड करते प्रदीप मूंगा, पीछे दिख रही है दर्शकों की भारी भीड़

इंग्लैंड में भारतीय मूल के नागरिक लगातार बढ़ावा दे रहे हैं इस खेल को

जुलाई से सितंबर तक होती हैं सर्किल कबड्डी की एक दर्जन से ज्यादा चैंपीयनशिप
आईपीएल की तर्ज पर फै्रन्चाइच बनाकर दिया जा रहा है सर्किल कबड्डी को बढ़ावा
महम

किसी समय संयुक्त पंजाब के हर गांव और गली-गली खेला जाने वाले सर्किल कबड्डी खेल को कम से भारत मे लगातार कम होता दिख रहा है। जबकि जिस देश में कभी इस खेल को कोई जानने वाला तक नहीं था, उस देश में यह खेल तेजी से फल-फूल रहा है। सर्किल कबड्डी इंग्लैंड में खूब धूम मचा रही है। आईपीएल की तर्ज पर फ्रैन्चाइज बनाकर इंग्लैंड वासी इस खेल को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं। कॉमन्ट्री प्लस बर्मिघम फ्रैन्चाइज में खेलकर लौटे महम चौबीसी के गांव भैणीचंद्रपाल के खिलाड़ी प्रदीप मूंगा ने बताया कि इंग्लैंड में सर्किल कबड्डी का भविष्य उज्जवल है। इंग्लैंड में रह रहे विशेषकर हरियाणा व पंजाब के मूल निवासी अपने बच्चों को इस खेल के प्रति प्रोत्साहित कर रहे हैं। अच्छी बात यह है कि अब भारत के विशेषकर हरियाणा व पंजाब के खिलाड़ियांे को भी वहां खेलने का मौका मिल रहा है।
प्रदीप ने बताया कि उनकी फ्रैन्चाइज ने लगभग दो महीनों में दस चैंपीयनशिप खेली हैं। हर चैंपीयनशिप में उन्हें इंग्लैंड के स्थानीय नागरिकों से जो प्रेम व सम्मान मिला, वह अतुलनीय था। प्रदीप ने कहा कि फ्रैन्चाइज के अनुबंध से अधिक राशि तो खिलाड़ियों को वहां नागरिकों द्वारा दे दी जाती है।

अपने साथी खिलाड़ियों के साथ प्रदीप मूंगा

पाकिस्तान के भी थे तीन खिलाड़ी
प्रदीप ने बताया कि नियमानुसार एक फ्रैन्चाइज में पांच खिलाड़ी विदेशी खेल सकते हैं। उनकी 11 सदस्यीय टीम में तीन पाकिस्तान से तथा उनके अतिरिक्त एक खिलाड़ी पंजाब से था। उन्होंने दस में से तीन चैंपीयनशिप जीती। पूरी सीजन में उन्होंने लगभग दो सौ रेड की होंगी। उन्हें केवल 10 से 12 बार ही रोका जा सका। उनके इसी प्रदर्शन के आधार पर अगले सीजन के लिए इस फ्रैन्चाइज ने बुक कर लिया है।
डोप फ्री होती हैं प्रतियोगिताएं
प्रदीप ने बताया कि पूरे सीजन के दौरान सभी प्रतियोगिताएं डोप फ्री होती हैं। इंग्लैंड जाने से पहले भी खिलाड़ियों का संबंधित देश में डोप टैस्ट होता है। उसके बाद इंग्लैंड में हर प्रतियोगिता से पूर्व भी डोप टैस्ट होता है।
प्रदीप एक साधारण किसान परिवार से संबंध रखते हैं। उनके पिता छोटन लाल तथा मां यशवंती खेती का काम ही देखते हैं। उनके भाई कुलदीप हरियाणा पुलिस में हैं। प्रदीप का कहना है कि इस खेल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सभी प्रतियोगिताओं में शामिल किया जाना चाहिए तथा खिलाड़ियों को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाना चाहिए। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *