बलम्बा में हुआ यूनियन का 7वां सम्मेलन

रविन्द्र कुमार सचिव और हरिओम चुने गए कोषाध्यक्ष

महम
भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा का 7वां महम ब्लॉक का सम्मेलन गांव बलम्बा में संपन्न हुआ।सम्मेलन की अध्यक्षता राज सिंह निंदाना ने की तथा संचालन सचिव सतपाल ने किया। सम्मेलन में यूनियन की महम ब्लॉक इकाई का गठन किया गया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में भवन निर्माण कामगार यूनियन के प्रदेश सचिव कामरेड विनोद और जिला प्रधान रामभगत ने कहा की भाजपा सरकार निर्माण मजदूरों व आम जनता के साथ धोखा कर रही है। भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद वह वादों से पूरी तरह से मुकर गई है। कोरोना जैसी महामारी के दौरान निर्माण मजदूरों सहित समाज के अनेक तबकों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड़ा। उन्होने कहा कि सरकार सरकारी विभागों को निजी हाथों में सौंप रही है। इस तरह से मजदूरो को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा जुमला साबित हुआ।
यूनियन के महम ब्लॉक के निवर्तमान सचिव सतपाल ने जिला कमेटी की सांगठनिक रिपोर्ट पेश की। सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों ने रिपोर्ट पर चर्चा की और महत्वपूर्ण सुझाव पेश किए। सम्मेलन में आंगनवाड़ी वर्कर-हेल्परों की तालाबंद हड़ताल के समर्थन में प्रस्ताव पास किया ।
सम्मेलन के समापन पर सीटू जिला प्रधान कमलेश लाहली और यूनियन जिला सचिव सत्यनारायण ने कहा की करोना महामारी के बाद 3 करोड़ लोगो को अपनी नौकरी से हाथ थोना पड़ा। इस समय सरकार को निर्माण मजदूरों को तुंरत राहत मुहैया करवानी चाहिए थी। सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के नाम पर सेंटर प्रोसेसिंग सिस्टम लेकर आई लेकिन इससे भ्रष्टाचार पर रोक लगने की बजाए भ्रष्टाचार का केन्द्रीयकरण हो गया। अब पंचकूला मुख्यालय से भ्रष्टाचार हो रहा है।उन्होंने सम्मेलन में आए प्रतिनिधयों से आह्वान किया कि अगर हमारी मांगों को नहीं माना जाता है तो हम इसके लिए कमर कस लें और बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहना हो जाए।
उन्होंने बताया सरकार ने मजदूरों के हकों के 44 प्रकार के श्रम कानूनों को चार कोड में बदल दिया है जिससे मजदूरों के हकों को निशाना बनाकर मजदूरों को गुलाम बनाने का रास्ता तैयार किया है उन को रद्द करवाने को लेकर 28 और 29 मार्च को 2 दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में ज्यादा से ज्यादा निर्माण मजदूरों को शामिल होकर सफल बनाने का आह्वान किया।
ये बने पदाधिकारी
सम्मेलन में सतपाल को प्रधान, राज सिहं निंदाना और कौशल्या को उप-प्रधान, रविन्द्र कुमार को सचिव, राजेश को सहसचिव, हरिओम को कोषाध्यक्ष, रामनिवास, राजेन्द्र, शमशेर, सुमन,कमलेश, राजकुमार, पवन, सुभाष को कमेटी सदस्य चुना गया। (विज्ञप्ति)

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *