खरीफ प्याज खेती पर प्रति एकड़ मिलेगा 8 हजार रूपये अनुदान

अधिकतम पांच एकड़ तक अनुदान का प्रावधान सीधे
किसान के बैंक खाते में जाएगी अनुदान राशिण्. एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत।
महम
एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत किसानों को खरीफ प्याज की खेती हेतु अनुदान योजना लागू की गई है। प्रति प्रति एकड़ 8 हजार अनुदान राशि दिए जाने का प्रावधान है। अधिकतम 5 एकड़ प्रति किसान इस अनुदान राशि को प्राप्त कर सकता है।
एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने बताया कि योजना के अनुसार अनुदान राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जाएगी। पहले आओ.पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में सरकार का यह एक और सराहनीय कदम है।
खंड उद्यान विकास अधिकारी डॉ कमल सेनी ने आज गांव बलम्भा के किसानों को बताया कि योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक किसान भ्व्त्ज्छम्ज् पोर्टल पर खेती के क्षेत्र को दर्ज करते हुए अपना पंजीकरण करवाएं। सभी संबंधित दस्तावेज खंड उद्यान अधिकारी कार्यालय में जमा करवाने होंगे। परमिट लेने के उपरांत किसान अपनी इच्छा अनुसार किसी भी स्त्रोत से कोई भी खरीद प्याज की किस्म का बीजध् गंठिया कहीं से भी खरीदकर बिल प्राप्त करना होगा। उद्यान अधिकारी कार्यालय में जमा करवाना होगा।
उन्होंने कहा कि बीज की गुणवत्ता की जिम्मेदारी स्वयं किसान की होगी। बीज जमाव के बाद संबंधित जिला उद्यान अधिकारी को सूचना देनी होगी। सदस्य सचिवए जिला बागवानी क्रियान्वयन इकाई द्वारा गठित कमेटी द्वारा फसल के भौतिक सत्यापन उपरांत अनुदान राशि सीधे किसान के खाते में डाल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान मेरी फसल.मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बागवानी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।(विज्ञप्ति)24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *