मनरेगा मजदूरों को किया जागरुक

बीडीपीओ ने गांव फरमाणा में मनरेगा मजदूरों को जागरुक किया

महम
बीडीपीओ राजकुमार शर्मा ने एसडीएम गायत्री अहलावत के निर्देशों पर गांव फरमाणा में मनरेगा मजदूरों को जागरुक किया तथा तालाब खुदाई के कार्य का निरीक्षण किया।
बीडीपीओ ने बताया कि उन्होंने मजदूरों को बताया कि मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मजदूर जब तक मस्ट्रोल में नाम दर्ज नहीं करवाता तब तक कार्य न करे। मस्ट्रोल में नाम दर्ज होने से पहले उसकी मजदूरी के पैसों का भुगतान नहीं हो सकता। मजदूरों के लिए यह भी सुविधा है कि इनका बैंक में खाता शून्य बैलेंस से खोला जाता है और खातें जितने भी पैसे आते है वो सारे पैसे निकाल सकते है। अगर मनरेगा में किसी मजदूर को पंचायत काम नहीं देती है तो वो इसकी शिकायत बीडीपीओ से करे और बीडीपीओ उन मजदूरों को पड़ोस के गाव में काम देने का प्रावधान करेगा और पड़ोसी गाव में मजदूरी करने पर दस प्रतिशत ज्यादा रुपयों का भुगतान किया जाएगा। नरेगा स्कीम का कार्य ट्रैक्टरए जेसीबी या किसी ठेकेदार के द्वारा नहीं करवाया जा सकता अगर कोई यह कार्य इन साधनों से करवाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। महिलाओं को जागरूक होकर अपने हकों की लड़ाई लड़ने के लिए आगे आना चाहिए। मनरेगा स्कीम के तहत कार्य करने वाली महिलाओं को जो समस्या आती है उन्हे जल्द ही दूर कर दिया जाएगा।
महामारी को लेकर भी किया जागरुक
उन्होंने कहा है कोरोना महामारी के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि ग्रामीण लापरवाही न करेए इस बीमारी को गंभीरता से ले तथा इसे शहरी या ग्रामीण क्षेत्र विशेष की बीमारी न समझे। सभी व्यक्ति मास्क का प्रयोग करे तथा दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करते हुए हुक्काए ताश व सामाजिक बैठकों में इक्कठा न हो। अफवाहों पर ध्यान न दे। ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति टैस्ट करवाए व टीकाकरण करवाए। ग्रामीण व्यक्ति टैस्टिंग से मत घबराए व अपना व्यवहार कोरोना प्रॉटोकोल के मापदंडों के अनुसार बनाए रखे। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा मजदूरों को एवं ग्रामीणों को मास्क भी भेंट किए गए। इस अवसर पर ओम सिंह फौजीएसचिव जितेंद्रए अंकितए तेजू एकृष्णाए रेनूए विमलाए राजवंती ने शिरकत की। (विज्ञप्ति) 24c न्यूज/ इंदू दहिया

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *