कल होगी बड़े आन्दोलन की घोषणा

महम,13 जनवरी
मोखरा स्थित फर्टिलाइजर केमिकल तैयार करने वाली कंपनी भारत रसायन लिमिटेड में 300 ठेका श्रमिक लगातार चौथे दिन हड़ताल पर रहे। डीएलसी की मध्यस्थता में प्रबंधन श्रमिकों के बीच हुई वार्ता रही बेनतीजारही। कल आमसभा में होगी बड़े आंदोलन की घोषणा हो सकती है। मजदूर संगठन सीटूए जिला पार्षद एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का भी समर्थन आंदोलनरत कर्मचारियों को समर्थन मिला है।
सीटू की जिला प्रधान कमलेश लाहली की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि वेतन बढ़ोतरीए ईएसआई कार्डए ओवरटाइम लागू करने समेत कई मांगों को लेकर भारत रसायन लिमिटेड में कार्यरत 300 ठेका कर्मचारी पिछले 4 दिन से काम छोड़कर कंपनी गेट के सामने धरना लगाए हुए हैं। हड़ताली श्रमिकों के बीच पहुंचे सीटू के प्रांतीय उपप्रधान सतबीर सिंह और जिला सचिव कामरेड विनोद ने कहा कि मौजूदा सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के कारण पूरे प्रदेश के उद्योगों में श्रम कानूनों की पालना न होने और न्यूनतम वेतन में महंगाई अनुसार बढ़ोतरी न करने के चलते औद्योगिक श्रमिक नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। बढ़ती महंगाई के अनुसार वेतन बढ़ोतरी न होने से श्रमिकों को परिवार के पालन पोषण में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लगभग सभी उद्योगों में श्रमिकों के लिए कार्यस्थल पर सुरक्षा मानकों को सख्ती से लागू न करने के चलते आए दिन श्रमिक मौत के मुंह में धकेला जा रहा हैं। इसी के चलते रोहतक जिले में पिछले साल हुई औद्योगिक दुर्घटनाओं में लगभग 9 मजदूर अपने जीवन से हाथ धो चुके हैं। इन नरकीय हालात के चलते औद्योगिक श्रमिकों में भारी असंतोष पनप रहा है। उन्होंने सभी श्रमिकों का आह्वान करते हुए कहा कि व्यापक एकता के दम पर ही इन मालिकपरस्त नीतियों को बदल कर मजदूरों के हक को सुरक्षित रखा जा सकता है।
हड़ताली श्रमिकों ने बताया कि कंपनी में जहरीले फर्टिलाइजर केमिकल के चलते हर समय उन पर बड़ी दुर्घटना का खतरा मंडराता रहता है। खतरनाक केमिकल के साथ काम करने के चलते अनेक श्रमिकों के हाथ.पैर और शरीर में गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं। इतने जोखिम भरे काम के बावजूद भी उन्हें ना तो ओवरटाइम मिलता है और ना ही अभी तक ईएसआई कार्ड जारी किए गए हैं। आलम यह है कि कंपनी के अंदर बनी डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार के लिए भी न्यूनतम प्रबंध तक नहीं है। श्रमिकों को ठेका श्रमिकों को हर 8 महीने के बाद नौकरी से दो.तीन महीने का ब्रेक देकर उन्हें पक्का नहीं किया जा रहा है। हड़ताली श्रमिकों को धरने पर जिला परिषद सोनू पिलाना, आम आदमी पार्टी के कुलदीप मोखरा, समाजसेवी कुलदीप खासा ने भी अपना समर्थन दिया। आंदोलन के दबाव में डीएलसी विश्वप्रीत हुड्डा की मध्यस्थता में प्रबंधन और श्रमिक प्रतिनिधियों के बीच आज पहले दौर की वार्ता हुई, जो बेनतीजा रही। वार्ता के बेनतीजा होने के बाद श्रमिकों ने ऐलान किया कि कल बड़ी ,सभा कर आगामी आंदोलन की घोषणा की जाएगी। आज के धरने में संतराम, राजबीर, बलवंत, अजीत, दीपक, जयवीर, सुधीर, बलबीर, सुनील, अजय, पवन, शशि कपूर, संजय, संसार समेत सैकड़ों श्रमिक शामिल रहे। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *