पोस्ट वापिस नहीं हुई तो आंदोलन तेज करेंगे ग्रामीण

महम
रेशनलाइजेशन नीति के तहत सरकारी स्कूलों से अध्यापकों के पद समाप्त किए जाने का विरोध गांवों में जोर पकड़ने लगा है। सोमवार को महम चौबीसी के गांव सीसर खास के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से अध्यापकों की चार पोस्ट समाप्त किए जाने के विरोध में ग्रामीणों ने सांकेतिक रूप से स्कूल को ताला लगाया तथा विरोध प्रदर्शन किया।
ग्रामीणों का कहना है कि सरकार शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से तहस-नहस करना चाहती है। गांव के स्कूल में 475 विद्यार्थी हैं। सभी कक्षाओं का वर्कलोड पूरा है। इसके बावजूद स्कूल से गणित, अर्थशास्त्र, विज्ञान तथा हिंदी की चार पोस्ट समाप्त कर दी गई।
स्कूल पहले से अध्यापकों की कमी से जूझ रहा है। स्कूल में लंबे समय से प्राचार्य का पद खाली पड़ा है। अध्यापकों की कमी पूरी करना और प्राचार्य की तैनाती तो दूर उल्टा अध्यापकों की और भी कमी कर दी है।
20 लाख रुपए खर्च किए हैं स्कूल की व्यवस्था पर
ग्रामीणों का कहना है कि उनके इस स्कूल का परीक्षा परिणाम हमेशा अच्छा आता है। गांव वालों ने अब 20 लाख रूपए लगाकर स्कूल में कई सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। स्कूल का परिसर भी अत्यंत सुंदर है। हर प्रकार की सुविधा है। स्कूल में सीसीटीवी कैमरें तथा अन्य सुविधाएं बहुत अच्छी हैं। अगर अध्यापक ही नहीं होंगे तो बच्चे पढ़ेगे कैसे?
ग्रामीणों का कहना है कि उनकी मांग तुरंत पूरी की जाए नहीं तो आंदोलन तेज करेंगे।
स्कूल की अध्यापिका का भी कहना है कि स्कूल में वर्कलोड पूरा है। वर्कलोड के अनुसार पहले से ही अध्यापक पूरे नहीं है। स्कूल में अधिकतर बच्चे गरीब परिवारों से हैं। सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए । इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *