Home ब्रेकिंग न्यूज़ टीकाकरण के बाद कौन से अपनाएं पांच व्यवहार? बता रहे हैं उपायुक्त

टीकाकरण के बाद कौन से अपनाएं पांच व्यवहार? बता रहे हैं उपायुक्त

कोरोना वायरस को लेकर अफवाहों से दूर रहें जिलावासी – उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

  • टीकाकरण के लिए स्वैच्छा से आगे आये
  • टीकाकरण के बाद 5 आवश्यक व्यवहार
  • स्वस्थ जीवन शैली एवं आयुर्वेद को अपनाए

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए टीकाकरण के बाद 5 व्यवहार अपनाएं। अगर किसी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत जांच करवाये। कोरोना वायरस के बारे में अफवाहों से दूर रहे। टीकाकरण के लिए स्वयं आगे आये। केवल टीकाकरण से ही इस वायरस के संक्रमण से बचाव संभव है।

लक्षण दिखें तो तुरंत डॉ. से मिलें


उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला वासियों का आह्वïान किया है कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण जैसे बुखार, सांस लेने में दिक्कत या आक्सीजन का स्तर कम आदि दिखे तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें और जांच करवाये। आवश्यकता पडऩे पर अस्पताल में दाखिल होने में देरी न करे।

टीकाकरण के बाद अपनाएं ये व्यवहार

टीकाकरण के बाद पांच व्यवहार अपनाए, जिनमें मास्क सही से पहने, हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोये अथवा सेनिटाइजर का प्रयोग करे, आपस में दो गज की दूरी बनाएं रखे, लक्षण नजर आने पर तुरंत कोविड-19 की जांच करवाये एवं खुद को दूसरों से अलग रखे तथा खुद जागरूक बने व दूसरों को भी जागरूक बनाए।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि जिलावासी कोरोना को हराने के लिए स्वस्थ जीवनशैली एवं आयुर्वेद को अपनाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। जागरूक बने सुरक्षित रहें। कोरोना स्ट्रेन में हमारे घर की शान बुजुर्गो का विशेष ध्यान रखें। देश में बनी दोनों कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी हैं। कोरोना टीका को लेकर किसी के बहकावें में न आएं।

इनका सेवन ज्यादा करें

भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन का उपयोग करें। प्रतिदिन गिलोय का भी सेवन करें। तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुंठी, मुनक्का आदि से बना काढ़ा पिएं। हल्दी युक्त गर्म दूध का सेवन करें। तिल, नारियल का तेल या घी नाक के दोनो छिद्रों में लगाएं। योगासन, प्राणायाम व ध्यान करें। केवल जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। घर पर हल्का व्यायाम व योग करें। अपनी निर्धारित दवाएं नियमित रूप से लें। घर पर बने ताजे भोजन के माध्यम से उचित पोषण प्राप्त करें। दैनिक प्रयोग की वस्तुएं जैसे चश्मा, रिमोट इत्यादि को क्लीनर से बार-बार साफ करें।

3-टी मंत्र

उन्होनें कहा है कि कोरोना का 3-टी मंत्र अर्थात टेस्टिंग, ट्रेकिंग एंड ट्रीटमेंट से सामना करेंगे। मास्क न पहनने वालों के विरूद्घ सरकार द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी।

सोमवार व मंगलवार को होगा मेगा टीकाकरण

उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि कोरोना से बचाव के लिए प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को मेगा टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण किया जाएगा। देश मेंं बनी दोनों दवाएं कोविशिल्ड एवं को-वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है। अब कोरोना टीकाकरण के लिए पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य नहीं है। सभी नागरिक टीका लगवाने का संकल्प लें, क्योंकि टीका ही कोरोना को हराने का विकल्प है। कोविड के दोनों टीके पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है, जिनके लगवाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। टीके को लेकर किसी के बहकावें में न आए।

उपायुक्त ने कहा है कि टीका लगवाने के लिए मौके पर ही पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा टीका लगवाने हेतु वैबसाईट www.cowin.gov.in पर भी पंजीकरण करवा सकते है। इस महामारी के लक्षण नजर आने पर तुरंत  जांच अवश्य करवाएं। टीकाकरण जागरूकता के लिए 200 घरों पर एक आशा एवं एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लगाई गई है। पूर्व निर्धारित रोग से ग्रस्त 45 वर्ष आयु के व्यक्ति एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें।

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्षद का छलका दर्द! नगरपालिका की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वार्ड आठ के पार्षद विनोद कुमार ने पालिका सचिव को लिखा पत्र महममहम नगरपालिका में विवाद थमने का नाम...

आरकेपी मदीना में रामायण आधारित गतिविधियों का आयोजन हुआ

नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन महमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मदीना में साप्ताहिक...

सफलता के लिए विषय का गहन अध्ययन जरूरी-डॉ राजेश मोहन

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया महममहम चौबीसी के भराण निवासी आईपीएस अधिकारी डॉ राजेश...

सरकार का काम गरीबों के मकान बनवाना होता है तुड़वाना नहीं – बलराज कुंडू

सिंहपुरा में ग्रामीणों से मिले विधायक कुंडू महमविधायक बलराज कुंडू आज गांव सिंहपुरा कलां पहुंचे और दलित बस्ती में...

Recent Comments

error: Content is protected !!