सरिता खनगवाल

मोखरा की प्राचार्या सरिता खनगवाल तथा फरमाणा के अध्यापक संजय संजय चोपड़ा को मिला गौरव

महम
महम उपमंडल के दो शिक्षकों ने उपमंडल का गौरव बढ़ाया है। शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान 2019-20 से नवाजा गया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या सरिता खनगवाल व राजकीय प्राथमिक पाठशाला के अध्यापक संजय संजय चोपड़ा को यह गौरव प्राप्त हुआ है। शिक्षकों को यह सम्मान मिलने से शिक्षकों के परिजनों तथा अन्य शिक्षा क्षेत्र में खुशी की लहर है।
स्कूल को पहुंचाया ऊंचाइयों पर सरिता खनगवाल ने
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक मोखरा की प्राचार्या सरिता खनगवाल ने स्कूल को नई ऊंचाइयां दी है। प्राचार्या का कार्यभार होने के बावजूद नियमित रूप से क़क्षा लेती हैं तथा अतिरिक्त समय में भी विद्यार्थियों को पढ़ाती हैं। सरकारी स्कूल होने के बावजूद इनके विद्यार्थी खेल तथा सांस्कृतिक गतिविधियों में हमेशा अव्वल स्थान प्राप्त करते हैं। सरिता खनगवाल इतिहास की प्राध्यापिका हैं। समाजसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों तथा निजी उपक्रमों की सहायता इन्होंने स्कूल को चार चांद लगाए हैं। सौंदर्य प्रतियोगिताओं मंे स्कूल अव्वल स्थान प्राप्त करता रहा है। विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम भी उच्च स्तर का रहा है।

संजय चोपड़ा

खुद के पैसे से स्कूल का किया कायाकल्प संजय चोपड़ा ने
संजय चोपड़ा ने एक शिक्षक के रूप में अति उच्च स्तरीय सेवाएं दी हैं। 2016 में जब वे राजकीय प्राथमिक पाठशाला बादशाहपुर में गए तो इस स्कूल में केवल 95 विद्यार्थी थे। इनकी प्रेरणा के चलते स्कूल मं ेअब 250 विद्यार्थी हैं। ग्राम पंचायत के सहयोग से स्कूल में इंटरलोकिंग टाइल्ज लगवाई। समाजसेवी विजय मित्तल से सहयोग लेकर स्कूल में बच्चों के लिए झूले व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई। अपनी जेब से पैसे खर्च करके स्कूल में कमरा व पानी की टंकी बनवाई। इससे पूर्व राजकीय प्राथमिक पाठशाला फरमाणा खास में उन्होंने अपनी जेब से लगभग एक लाख रूपए खर्च करके स्कूल का कायाकल्प किया। यही नहीं अपनी शादी में मिला सोफा सैट को भी स्कूल मंे ही ला रखवाया। इनकी मेहनत के चलते वर्ष 2011 में इनके स्कूल को सौंदर्य मापदंडों में ब्लाक व जिला स्तर प्रथम स्थान हासिल हुआ।
अन्य शिक्षक प्रेरणा लें-बीईओ
खंड शिक्षा अधिकारी बिजेंद्र हुड्डा ने कहा है कि उपमंडल के इन शिक्षकों की उपलब्धि से अन्य शिक्षकांे को भी प्ररेणा लेना चाहिए। शिक्षकों ने उपमंडल को गौरव बढ़ाया है।24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *