मन और विचार की सुंदरता है ज़रूरी

यूनान के महान दार्शनिक सुकरात सुदर्शन नहीं थे। एक दिन अपने कक्ष में बैठकर वह आईने में अपना चेहरा देख रहे थे। तभी उनके एक शिष्य ने कक्ष में प्रवेश किया।

सुकरात को आईना देखते हुए पाकर  शिष्य के होंठों पर मुस्कराहट तैर गई। यह देख सुकरात समझ गए कि उसके मस्तिष्क में क्या चल रहा है। उन्होंने उससे कहा, “तुम्हारे मुस्कुराने का अर्थ मैं समझ गया हूँ शिष्य। तुम अवश्य सोच रहे हो कि मुझ जैसा कुरूप व्यक्ति आईना क्यों देख रहा है?”

शिष्य अपने कृत्य पर लज्जित हुआ और सुकरात से क्षमा मांगने लगा। तब सुकरात ने उससे पूछा, “जानना चाहते हो कि मैं आईना क्यों देखता हूँ?”

शिष्य ने कुछ उत्तर नहीं दिया।

लेकिन सुकरात अपनी लय में बोलते चले गये, “मैं रोज़ आईने में अपनी कुरूपता के दर्शन करता हूँ और सोचता हूँ कि जीवन में सर्वदा सद्कर्म करूं, ताकि मेरे सद्कर्म मेरी कुरूपता को ढक सके।”

शिष्य सुकरात के विचार जानकर बहुत प्रभावित हुआ। किंतु उसके मन में एक शंका उठ खड़ी हुई। उसके निवारण के लिए उसने पूछा, “गुरूजी, फिर सुंदर लोग आईना क्यों देखते है? उन्हें तो इसकी आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।” 

सुकरात ने उत्तर दिया, “ऐसा नहीं है। सुंदर लोगों को आईना अवश्य देखना चाहिए और अपना सुंदर मुख देख यह सोचना चाहिए कि जितने सुंदर वे हैं उतने ही सुंदर और भले कर्म वे करें। ताकि बुरे कर्म उनकी सुंदरता को ढक न सकें और अपने कर्मों के कारण वे कुरूप न कहलाये जाएँ।”

सुकरात का उत्तर सुनकर शिष्य की शंका का समाधान हो गया। साथ ही उसके मन में अपने गुरु के प्रति मान और बढ़ गया।

इसलिए शारीरिक सुंदरता से कहीं बढ़कर मन और विचारों की सुंदरता होती है। इसलिए अच्छे मन से सर्वदा सद्कर्म करना चाहिए।

आपका दिन शुभ हो!!!!!

ऐसे हर सुबह एक जीवनमंत्र पढने के लिए Download 24C News app:  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *