स्वामी निरंजन गिरी के निर्वाण दिवस पर जमा साधुसमाज को दक्षिणा देते डा. लांबा व स्वामी दलेल गिरी

तीसरे निर्वाण दिवस पर जमा हुआ साधु संत समाज

  • युगों युगों तक याद किया जाएगा स्वामी जी को

महान संत एवं योगी स्वामी निरंजन गिरी जी के तीसरे निर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धा एवं सम्मान से याद किया गया। स्वामी जी के कर्मस्थल श्रीशिवानंद धमार्थ चिकित्सालय एवं आश्रम, खेड़ी महम में इस अवसर पर देश भर से साधु समाज एकत्र हुआ। स्वामी जी के समाज व रोगियों के प्रति महान योगदान को याद किया। हवन यज्ञ भंडारा हुआ। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। चिकित्साल परिसर में ही इस उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया।

इस दो दिवसीय आयोजन में अखंड रामायण पाठ का आयोजन भी किया गया। समारोह की अध्यक्षता स्वामी जी के परमशिष्य डा. कृष्ण कुमार लांबा ने की। स्वामी दलेल गिरी साहित सतगुरु मंदिर सैमाण के महंत स्वामी सतीश दास जी, उचाना से महामंडलेश्वर परमानंद जी, ईदगाह धाम के स्वामी सूर्यानंद जी, ऋषिकेश धाम से राजेश्वरानंद के अतिरिक्त सैकड़ों की संख्या में साधुसमाज उपस्थित रहा। विधायक बलराज कुन्डू व पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी साहित कई राजनेता, जनप्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति समारोह में पहुंचे।

स्वामी निरंजन गिरी जी के महानिर्वाण दिवस पर देश भर से आया साधु समाज

सेवा के लायक बना रहूं-डा. लांबा

डा. कृष्ण कुमार लांबा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि उनका कुछ नहीं है। श्रद्धालु जो दे देते हैं उससे ही न केवल मरीजों की सेवा होती है, बल्कि वे स्वयं भी रोटी खाकर सोते हैं। उन्होंने कहा कि यहां जो रहा है सब स्वामी निरंजन गिरी महाराज और उनके सब गुरुओं के प्रताप से हो रहा है। उन्हें कहा कि वे अपने गुरुओं के श्रीचरणों में यहीं प्रार्थना करते हैं कि वे उन्हें इस सेवा के लायक बनाएं रखें।

105 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान

स्वामी निरंजन गिरी जी निर्वाण दिवस के उपलक्ष्य पर 105 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। डा. कृष्ण कुमार लांबा ने बताया कि आगे से प्रतिवर्ष इस दिन रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। स्वामी निरंजन गिरी जी महाराज तथा उनके गुरुओं ने जंगलों से जड़ी-बुटी लाकर गरीब लोगों का इलाज किया है। बदलते युग में संस्थान द्वारा प्रतिदिन सैकड़ों रोगियों को निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। रक्तदान शिविर मणीपाल अस्पताल द्धारका, दिल्ली के ब्लड बैंक के अध्यक्ष डा. हिमांशु लांबा की देख रेख में लगाया गया।

स्वामी निरंजन गिरी जी महाराज के निर्वाण दिवस लगा रक्तदान शिविर

स्वामी निरंजन गिरी पर 24सी न्यूज का विशेष कवरेज पढ़ने के लिए क्लिक करें

https://24cnews.in/a-personality-of-great-moral-values-and-ethics-swami-nirnjan-giri/

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *