मंडी व्यवस्था का जायजा लेती एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत

किसानों तथा उनके परिवारों को दिए सहायता राशि के चैक

  • फसल खरीद व्यवस्थाओं का लिया जायजा तथा दिए निर्देश

एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने सोमवार को महम अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद व्यवस्था का जायजा लिया। मंडी में फसल लेकर आने वाले किसानों की समस्याएं सुनकर उनके समाधान का आश्वासन दिया तथा मंडी परिसर में किसानों को मुलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराए जाने को लेकर सबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने कृषि कार्य करते हुए मृत्यु तथा दुर्घटनाग्रस्त हुए पाँच किसानों व मजदुरो के परिजनों को क्रमशरू पाँच लाख तथा सैंतीस हजार पाँच सौ रुपए के चेक प्रदान किए।

उन्होने बताया कि किसानों को फसल मंडी में लाने से पहले मेरी फसल.मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण करवाना होता है। पंजीकरण पोर्टल को 5 व 6 अप्रेल के लिए पुनरू खोल दिया गया है वंचित किसान इस अवधि में पंजीकरण करा सकते है। पोर्टल से सबंधित किसानों को आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने कई कदम उठाए है। किसान अब ई.खरीद पोर्टल पर जाकर मंडी में फसल लाने की तिथि पुर्ननिर्धारित कर सकते है। खाता नम्बर गलत भरे जाने की स्थिति में गेट पास प्रिंट करवाते समय ठीक करवा सकते है। किसानों की फसल खरीद का भुगतान 48 घंटे के अंतराल में बैंक खाते में जमा होगा अन्यथा उचित दर पर ब्याज का प्रावधान है।

एसडीएम ने फसल उठान को समुचित व सरल रखने के लिए किसानोंए आढतियोंए मार्केट कमेटी तथा एचएसडब्लयूसी अधिकारियों के बीच सामंजस्य पर जोर दिया तथा फसल खरीद तैयारियों पर संतुष्टि प्रकट की।
उन्होने किसानों को आश्वसत किया कि तैयारियों के बावजूद भी कोई किसी प्रकार की समस्या आती है तो किसान एसडीएम कार्यालय महम तथा मार्केट कमेटी महम में आवेदन दे सकते है। कोई भी किसान फसल खरीद से वंचित नही रहेगा।

इस दौरान मार्केट कमेटी सचिव देवी रामए मंडी सुपरवाईजर सुदेश कुमारए इंस्पेक्टर एचएसडब्लयूसी देवेन्द्र खत्रीए लेखाकार मार्केट कमेटी राजदीपए खाद्य एवं आपुर्ति इंस्पेक्टर हर्षपालए टीए एचएसडब्लयूसी सुनीलए आढतिगण व किसान मौजूद रहे।

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *