अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी महेन्द्रपा

‍सोलर ईन्वर्टर चार्जर प्राप्त करें अनुदान पर- एडीसी महेंद्रपाल

. जिलावासी योजना का उठाये लाभ
रोहतक

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी महेन्द्रपाल ने बताया कि सौर ऊर्जा को बढावा देने के लिए हरियाणा सरकार सोलर ईन्वर्टर चार्जर पर अनुदान प्रदान कर रही हैै। जिला के लिए 320 वॉट क्षमता के 180 सिस्टम व 640 वॉट क्षमता के 1420 सिस्टम पर अनुदान उपलब्ध करवाये जायेंगे। विभाग से यह सिस्टम स्थापित करवाने के लिए सरल हरियाणा पोर्टल पर आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी या अंत्योदय सरल केन्दों से सम्पर्क करें।
महेंद्रपाल ने बताया कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में यदि किसी घर में एक बैटरी के ईन्वर्टर चार्जर लगा हुआ है तो उनके लिए 320 वॉट क्षमता वाले सोलर ईन्वर्टर चार्जर पर विभाग द्वारा 6 हजार रुपये अनुदान दिया जा रहा है। इस सोलर ईन्वर्टर चार्जर की कुल कीमत लगभग 18,000 से 24,979 रूपये है। यदि किसी व्यक्ति ने दो बैटरी वाला ईन्वर्टर चार्जर लगा रखा है तो उनके लिए विभाग द्वारा 640 वॉट क्षमता वाले सोलर ईन्वर्टर चार्जर पर 10 हजार रुपये अनुदान दिया जा रहा है। इस चार्जर की कुल कीमत लगभग 28,000 से 39,792 रूपये है। यह सोलर चार्जर आपके घर के ईन्वर्टर पर लगी हुई बैटरी को चार्ज करके बिजली की सप्लाई को सुनिश्चित रखता है तथा दिन के समय पूर्ण रूप से बैटरी को चार्ज रखेगा।
उन्होंने बताया कि यह चार्जर सिस्टम उनके लिए बहुत लाभदायक हैए जहां बिजली की सप्लाई लगातार नही होती है। चार्जर सिस्टम के लिए ऑनलाईन आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर अनिवार्य हैं। ऑनलाईन आवेदन करवाते समय आधार कार्ड, सोलर पैनल लगवाने के स्थल के फोटो आवश्यक होगी। ये सभी सिस्टम पैनल बद्ध कंपनियों से ही लगवाने पर अनुदान राशि मिलेगी। इस बारे में अधिक जानकरी के लिए स्थानीय जिला विकास भवन स्थित अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के परिसर में स्थित नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के जिला परियोजना अधिकारी के कमरा नम्बर 115 पर भी सम्पर्क कर सकते है।(विज्ञप्ति)24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *