कबड्डी प्रतियोगिता में जौहर दिखाते खिलाड़ी

520 खिलाड़ी दिखा रहे हैं विभिन्न प्रतियोगिताओं में जौहर

महम
स्टूडेंट्स ओलंपिक एसोसिएशन इंडिया द्वारा 8वें स्टूडेंट्स नेशनल खेल-2022 का आयोजन सरस्वती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महम में किया जा रहा है। खेलों के उद्घाटन समारोह के मुख्यातिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा रहे। समारोह में स्टूडेंट्स ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. बीडी वनार भी उपस्थित रहे।
सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से भारत की एकता और अखंडता को बल मिलता है। उन्होंने दक्षिण भारत की संस्कृति की जिक्र किया तथा संर्पूण भारत में हिंदी को अपनाने पर बल दिया।
जांगड़ा ने प्रतियोगिता में आए 12 राज्यों से आए 520 खिलाड़ियों के प्रशिक्षकों आदि का स्वागत किया तथा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपायी ने कहा था कि हम भारतीय हैं। कभी हार नहीं मानते, या तो जीतते हैं या सीखते हैं।
एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. बीडी वनार ने बताया कि शिक्षा, खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ ’नशा छोड़ो-देश जोड़ो’, ’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ व ’स्वच्छ भारत अभियान’ जैसे कार्यक्रमों के माध्यम् से समाज को जागरुक किया गया है।
एसोसिएशन के महासचिव डा. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि स्टूडेट्स ओलंपिक खेलों की शुरुआत 2014 में महम से ही हुई थी। स्टूडेट्स ओलंपिक मुहिम के तहत देश भर के 32 राज्यों में अंडर-14 से अंडर 25 आयु वर्ग तक के विद्यार्थियों के लिए खेल, शिक्षा व सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन तहसील, जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। विद्यार्थियों के संर्वागिंण विकास के लिए अब तक आठ वर्ष में 48 राष्ट्र स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है।
आज के प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहे-
फुटबॉल के अंडर 14 आयु वर्ग में हरियाणा की टीम ने महाराष्ट्र की टीम को 5-0 से तथा अंडर 17 में कर्नाटक ने तेलंगाना को 3-1 से हराया। अंडर 22 आयु वर्ग में आंध्र प्रदेश ने हरियाणा को 4-1 से हराया।
खो-खो में अंडर 22 में लड़कों के वर्ग में महाराष्ट्र ने हरियाणा को 14-7 से तथा अंडर-19 में महाराष्ट्र ने हरियाणा को 15-7 से हराया।
कबड्डी में अंडर-17 लड़कों के वर्ग में महाराष्ट्र ने तेलंगाना को तथा अंडर-19 में हरियाणा ने महाराष्ट्र को हराया। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *