24c News

 उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने दी जानकारी

अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप हेतू आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय वर्ष 2020-21 के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मिंस स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रवृतियों का लाभ लेने के लिए जैन, बौद्ध, सिक्ख, पारसी, मुस्लिम व ईसाई अल्पसंख्यक समुदाय से संबधित छात्रों से नेशनल स्कॉलरशीप पोर्टल पर आवेदन मांगे जा रहे हैं।

प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मिंस स्कॉलरशिप हेतू 30 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
       उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र परिवार की वार्षिक आय निर्धारित सीमा से अधिक न होनी चाहिए तथा वह भारत के किसी भी सरकारी व निजी  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों, संस्थानों, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में अध्ययन कर रहा हो। छात्रों के अध्ययन के पाठ्यक्रम की न्यूनतम एक वर्ष की अवधि होनी चाहिए तथा आवेदक के पिछले वार्षिक बोर्ड परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। 
  उन्होंने बताया कि आवेदक बैंक खाते का विवरण भी अवश्य दें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इन योजनाओं लाभ देने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। आवेदक नेशनल छात्रवृति पोर्टल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *