खेड़ी आश्रम की उपरी मंजिल का शिलान्यास करते स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी

ठेठ ग्रामीण परंपरा से किया गया स्वामी जी का स्वागत

हरियाणा भ्रमण पर निकले हैं स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद
महम, 21 फरवरी

हरियाणा भ्रमण पर निकले उत्तराम्नाय ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी मंगलवार की सुबह महम से सटे गांव खेड़ी पहुंचे। यहां स्वामी जी ने प्रसिद्ध श्रीशिवानंद आश्रम एवं धमार्थ चिकित्सालय की उपरी मंजिल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन आश्रम एवं चिकित्सालय के संरक्षक डा. कृष्ण कुमार लांबा की देखरेख में हुआ।
यहां अपने संबोधन में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि हरियाणा हरि की धरती है। यहां आकर लगा कि यहां हरि साक्षात् विराजमान हैं। हरियाणा आकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है। वे हर जिले में भ्रमण करेंगे। उन्होंने वेदों को सनातन धर्म का मूल बताया तथा कहा कि वे वेद आधारित सनातन धर्म को जन-जन तक फिर से स्थापित करने के लिए भ्रमण पर निकले हैं। स्वामी जी ने कहा कि अपने-अपने समय में स्थापित शंकराचार्यों ने समाज का मार्गदर्शन किया है। उन्हें कुरीतियों से बचाया है। सच्चा धर्म स्थापित किया है।
सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने इस अवसर पर कहा कि ये उनके जीवन का महत्वपूर्ण अवसर है कि उन्हें शंकराचार्य जैसी महान विभूति के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। उन्होंने आश्रम के उपरी तल के निर्माण के लिए सांसद निधि से 11 लाख रूपए का अनुदान भी दिया है।
डा. कृष्ण कुमार लांबा ने कहा कि श्रीशिवानंद आश्रम व चिकित्सालय महान महात्माओं द्वारा स्थापित संस्थान है। यह संस्थान के लिए गौरव की बात है कि इसके उपरी तल का शिलान्यास स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के कर कमलों से हो रहा है और इनके चरण कमल आश्रम की धरा पर पड़े हैं। उन्होंने कहा कि उनका संकल्प है कि वे आजीवन आश्रम की परंपराओं का पालन करते हुए आम जनता की सेवा करते रहेंगे।

महिलाओं ने नाच गाकर किया स्वामी जी का स्वागत

स्वामी जी का हरियाणावीं अंदाज में स्वागत किया गया। महिलाओं ने पारंपरिक गीत गाए और नृत्य किया। विधि विधान से स्वामी जी पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर सैमाण मंदिर के गद्दीनशीन महात्मा महंत सतीश दास, महंत दलेल गिरी, महाराज सुर्यानंद सरस्वती, खेड़ी गांव से सरपंच समुंद्र सिंह, धर्मराज खेड़ी, विक्की व सूरजमल के अतिरिक्त स्वराज सरपंच भैणीचंद्रपाल, राममेहर निंदाना, मास्टर श्रीराम गंगानगर तथा अन्य स्थानों से भी भारी मात्रा में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *