गंगानगर के खेतों में जमा सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का पानी

150 से 200 एकड़ कृषि भूमि में एक से डेढ़ फुट पानी जमा हो गया है

किसानों का खेतों में घुसना भी दूभर
एसडीओ ने दिया अतिशीघ्र समस्या के समाधान का आश्वासन
महम

लगभग 12 साल पहले गांव गंगानगर के पास बनाया गया सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट गांव के किसानों के लिए मुसीबत बन गया है। सीवरेज का पानी ड्रेन में जाने की बजाय आसपास गांव के खेतांे में ही जमा होना आरंभ हो गया है। ऊपर से बारिश, हालात ये हो गए हैं कि 150 से 200 एकड़ कृषि भूमि में एक से डेढ़ फुट पानी जमा हो गया है। खेती को समझने वाले जानते हैं कि इस हालात में फसल का बचना संभव ही नहीं है।
निराश किसान राजनेताओं से लेकर उच्च अधिकारियों तक गुहार लगा चुके हैं। आश्वासनों के सिवाय कुछ नहीं मिल रहा है। अधिक प्रभावित किसान नरेंद्र अहलावत ने बताया कि अधिक प्रभावित किसानों में संजय, सोमबीर, तिलक राज, ओमबीर, जयपाल, श्रीराम, राजपाल व प्रकाश आदि शामिल हैं।
ये है समस्या
नरेंद्र अहलावत ने बताया कि यह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट उस समय चार करोड़ 80 लाख रूपए की लागत से बना था। महम से सीवरेज का पानी प्लांट में जाता है। यहां से इस पानी के ट्रीट होकर महम ड्रेन में जाने की व्यवस्था है। इसके लिए पाइप लाइन बिछाई गई है।
नरेंद्र ने बताया कि यहीं पाइप लाइन ट्रीटमैंट प्लांट से कुछ दूरी पर ही टूटी हुई है। कहा ये भी गया है कि प्लांट में सीवरेज के गंदे पानी को ट्रीट भी नहंी किया जाता। यह पानी ओवरफ्लो होकर खेतों में फैल रहा है। हालात ये कि प्रति एकड़ लगभग दस हजार रूपए तक तो खर्च हो चुका है, लेकिन आमदनी एक पैसे की भी नहंी हो पाएगी।
समस्या कई साल से है
नरेंद्र ने बताया कि समस्या पिछले तीन-चार से है। लगातार बढ़ रही है। इस बारे इस क्षेत्र में बाजरे व कपास की शानदार फसल थी, लेकिन सब बर्बाद हो गई। लगातार फसल खराब होने के कारण किसानों के सामने आजीविका का संकट गहराने लगा है। इस संबंध में तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए।
जल्द ही ठीक करवा दिए जाएंगे पाइप-एसडीओ
जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ सुरेंद्र काद्यान ने कहा है कि पाइप टूट गए थे। ये उनके संज्ञान में आ चुका है। शीघ्र ही ठीक करवा दिए जाएंगे। 24c न्यूज/ दीपक दहिया 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *