गांव में तनाव कम करने का पुलिस का प्रयास

पीड़ित पक्ष ने कहा दुकानदार भी नहीं दे रहे थे राशन, बहिष्कार
महम थाने में हुई पंचायत
महम

गांव भैणीमातो में अनुसूचित जाति के परिवारों के बहिष्कार के मामले में शनिवार की शाम दोनों पक्षों की पंचायत हुई। महम पुलिस थाने में हुई इस पंचायत में डीएसपी महेश कुमार तथा एसएचओ प्रहल्लाद भी उपस्थित रहे।
जानकारी मिली है कि बहिष्कार करने के आरोपी पक्ष ने कहा कि वे कोई बहिष्कार नहीं करेंगे। जबकि पीड़ित पक्ष का कहना है कि अगर उनका बहिष्कार नहंी किया गया तो वे बहिष्कार के संबंध में दी गई अपनी शिकायत वापिस ले लेंगे। हालांकि इस पक्ष का कहना था कि बहिष्कार किया गया था। गांव में उन्हें कोई राशन तक नहंी दे रहा था। पीडित परिवारों से किसी भी प्रकार का लेनदेन करने वाले पर 11 हजार रुपए जुर्माने का फरमान भी सुनाया गया था।
ये था मामला
ग्रामीण रामफल ने गांव के एक युवक पर घर में घुसने का आरोप लगाया था। इस संबंध में युवक पर एससीएसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। युवक इन दिनों जेल में है। रामफल का कहना है कि इसी मामले में उस पर समझौते का दबाव बनाया जा रहा है। इसी दबाव के चलते गांव में उसकी जाति के घरों का बहिष्कार किया गया था। इसी बहिष्कार के चलते गांव में उनके साथ कोई लेनदेन नहीं कर रहा था। यहां तक कहा गया है कि बहिष्कार की घोषणा माइक लगाकर की गई थी। पंचायत में आरोपी पक्ष ने भी अपना पक्ष रखा। फिलहाल कहा गया है कि गांव में किसी के कहीं भी आने-जाने व लेन-देन पर कोई रोक नहीं होगी।
कल चल जाएगा पता
रामफफल का कहना है कि रविवार की सुबह ही इस संबंध में पता चल जाएगा कि गांव में उनके साथ कोई लेन-देन करता है या नहीं। उन्हें खेतों में जाने दिया जा रहा है या नहीं। हालांकि इस मामले में रामफल ने पुलिस की भूमिका की प्रशंसा की है। रामफल का कहना है कि पुलिस ने न्याय संगत बात की है। रामफल का तो यह भी कहना है कि पुलिस ने उनके परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए भी कहा था। हालांकि उन्हें स्वयं पुलिस सुरक्षा लेने से इंकार किया है।
फिलहाल इस मामले में गांव में तनाव कम होता दिख रहा है। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *