बच्चे और उनका सरप्राइज टेस्ट

एक दिन एक अध्यापक कक्षा में आये और सभी विद्यार्थियों को एक सरप्राइज टेस्ट की तैयारी करने को कहा। अगले दिन सभी विधार्थी सरप्राइज टेस्ट शुरू करने के लिए क्लास में उत्सुकता से इंतज़ार कर रहे थे। अध्यापक आये और सभी विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र दिया और शुरू करने के लिए कहा। जब सभी विधार्थियों ने प्रश्न पत्र देखा तो वो हैरान हो गए। पेज के बीचों बीच सिर्फ एक कला बिंदु था।

अध्यापक ने सभी के चेहरे पर इस अभिव्यक्ति को देखा और कहा, “मैं चाहता हूं कि आप जो कुछ भी वहां देखते हो उसे लिखो।” किसी भी छात्र को समझ नहीं आ रहा था कि वह इस अकथनीय प्रश्न पत्र को कैसे हल करे। जिस छात्र को जो समझ आया उसने लिखना शुरू किया।

कक्षा के अंत में, अध्यपक ने सभी उत्तर पुस्तिकाओं को लिया और उनमें से प्रत्येक उत्तर को सभी छात्रों के सामने जोर से पढ़ना शुरू कर दिया। सभी ने उस काले बिंदु के बारे में समझाने की कोशिश की थी।

अध्यापक के सभी उत्तर पढ़ने के बाद , उन्होंने समझाना शुरू किया, “मैं इसमें आपको कोई नंबर नहीं दे रहा हूँ , मैं सिर्फ आपको आपके सोचने के बारे में कुछ कहना चाहता हूँ। कागज के सफेद हिस्से के बारे में किसी ने नहीं लिखा। सभी ने ब्लैक डॉट पर ध्यान केंद्रित किया।

बच्चों हमारे जीवन में भी अक्सर ऐसा ही होता है। हमारा जीवन भी एक खाली पन्ना है जो आनंद और खुशियों से भरा है , लेकिन हम हमेशा अंधेरे स्थानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारा जीवन ‘प्रेम, ख़ुशी और देखभाल के साथ भगवान द्वारा हमें दिया गया एक अनमोल उपहार है। हमारे पास हमेशा जश्न मनाने के कारण उपलब्ध हैं, प्रकृति हर दिन खुद को नवीनीकृत करती है, हमारे चारों ओर हमारे दोस्त। हमें अपनी देखभाल और जीविका चलाने की शक्ति ईश्वर ने दी है, लेकिन हम केवल काले धब्बों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हैं।”

आपका दिन शुभ हो!!!!!

ऐसे हर सुबह एक जीवनमंत्र पढने के लिए Download 24C News app:  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

2 thoughts on “इंसान का नज़रिया: आज का जीवन मंत्र 24c”
  1. it’s really Amazing story ☺️, I always learn something new from these types of stories
    thankyou , Thankyou so much Indu Ma’am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *