रियाणा नवयुवक कला संगम में एड्स दिवस पर संबोधन देते डा. जसफूल

हरियाणा नवयुवक कला संगम ने एड्स दिवस पर किया कार्यक्रम

“एड्स का ज्ञान ही बचा सकता है हमारी जान।” अतः हमें समाज में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलानी चाहिए। ये शब्द डा. जसफूल सिंह, महासचिव, हरियाणा नव युवक कला संगम ने विश्व एड्स दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहे। उन्होंने बताया कि “भारतीय समाज में बदलाव की जरूरत है। हमारे समाज में आम लोगों की मानसिकता सेक्स को लेकर बड़ी ही संकुचित रही है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देशों में सेक्स और सुरक्षित सेक्स के बारे में न तो घर पर बताया जाता है ना ही स्कूलों में।”

हरियाणा नवयुवक कला संगम में एड्स दिवस पर संबोधन देती अधिक्षिका डा. ज्योति

  हरियाणा नव युवक कला संगम की अधिक्षिका डा. ज्योति चैधरी ने बताया कि पूरे विश्व में प्रतिदिन लगभग 14000 लोग एचआईवी के शिकार होते हैं। वर्तमान में लगभग 4 करोड़ लोग एचआईवी के साथ जीवन जी रहे हैं और 6.9 लाख से ज्यादा लोग एड्स संबंधित कारणों से मर चुके हैं।

संजीव चहल, स्टेट कारडिनेटर ने बताया कि भारत में एचआईवी संक्रमितों की संख्या भी 22 लाख से अधिक है, जिनमें न केवल पुरूष बल्कि महिलाओं की संख्या भी 40प्रतिशत से अधिक है।

समाज सेवी नीरू सैनी ने एचआईवी के फैलने के मुख्य कारण बताए, जिनमें असुरक्षित यौन संबंध व संक्रमित रक्त का आदान-प्रदान है।

ग्वालियर (मध्य प्रदेश) से आए हेमन्त शर्मा ने बताया कि “विश्व एड्स दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है कि यह सोसाइटी में जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है। मानव शरीर में ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के कारण संक्रमण और कैंसर के खिलाफ लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है।”

For more updates, Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *