ब्लाॅक कार्यालय को ताला लगाने के बाद बैठे महम खंड के सरपंच

ई टेंडरिंग तथा सरपंचों की वित्तीय पावर घटाने का कर कर रहे हैं विरोध

महम, 16 जनवरी
महम ब्लाॅक के सरपंच ई टेंडरिंग तथा सरपंचों की वित्तीय पावर कम करने के विरोध में आ गए हैं। सरपंचों ने सोमवार को ब्लाॅक कार्यालय को ताला जड़ दिया तथा घोषणा की उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती।
मुरादपुर टेकना के सरपंच काला टेकना ने बताया कि सरपंचों ने तालाबंदी का आंदोलन सरपंचों के प्रधान सतपाल बलंभा की अध्यक्षता में किया। सरपंचों का कहना है कि सरकार ने विकास कार्य करवाने की उनकी पावर केवल दो लाख रूपए तक की कर दी है। इससे तो वे कोई भी कार्य नहीं करवा सकते हैं। गांव के विकास के लिए अधिकतर योजनाएं दो लाख से अधिक की होती हैं। सरपंचों का कहना है कि उन्होंने चुनावों के दौरान ग्रामीणों से विकास के कई वादे कर रखे हैं। अब सरपंच बनने के बाद वे उन वादों को पूरा करना चाहते हैं, लेकिन सरकार की इस नीति के कारण वे अपने वादे पूरे नहीं कर पाएंगे। सरपंचों का कहना है कि उन्होंने गांव में रहना है, प्रतिदिन ग्रामीणों का सामना करना है। काम नहीं हुआ तो उनके लिए भारी मुसीबतें होंगी।
सरपंचों का कहना है कि एक तरफ तो कहा जा रहा है कि अब गांवांे की सरकारें अर्थात पंचायतें पढ़ी लिखी हैं, वहीं दूसरी तरफ सरकार को पंचायतों पर भरोसा नहीं है। सरपंचों का कहना है कि वर्तमान व्यवस्था के चलते अफरशाही हावी हो जाएगी। ठेकेदारों तथा अफसरों की आपसी मिलीभगत से भष्ट्राचार बढ़ेगा। यदि सरकार को लगता कि कोई सरपंच गलत काम कर रहा है तो सरकार उसकी जांच करवा सकती है। लेकिन सरपंचों की वित्तीय शक्तियां नहीं घटानी चाहिएं। सरपंचों की मांग की है कि सरपंचों को 50 लाख रूपए तक के कार्य करने की वित्तीय शक्ति दी जानी चाहिए। सरपंचों ने ई टेंडरिंग का भी विरोध किया है। काला टेकना ने बताया कि विरोध प्रदर्शन मंे महम खंड के सभी 36 सरपंच या उनके प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *