उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने दी प्लान के बारे में जानकारी

प्लान में जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी होंगे शामिल

68 हजार की शहरी आबादी मानकर तैयार हो रहा है प्लान

नए शहरी क्षेत्र के लिए ली गई है 672 हैक्टेयर भूमि

138 हैक्टेयर शहरी क्षेत्र में बनेंगे 7 सेक्टर

ग्रीन बेल्ट के साथ बनाया जाएगा बाइपास

रोहतक 

2031 में आपका महम कैसा होगा, इसके लिए एक ड्राफ्ट डेवलपमेंट प्लान 2031 ए डी तैयार किया गया है।उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने ड्राफ्ट डेवलपमेंट प्लान 2031 ए डी में जनप्रतिनिधियों के सुझाव को शामिल करके आगामी कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं।

उपायुक्त इस प्लान के सम्बंध लघु सचिवालय के सभागार में डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

68 हज़ार की आबादी के लिए बना प्लान

कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि वर्ष 2031 तक महम शहर की 68 हजार की आबादी को मानकर यह प्लान तैयार किया गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए सुझाव मांगे गए हैं।

उपायुक्त ने महम की प्लान 2031 की ली जानकारी

बनेंगे सात सेक्टर

 इस प्लान के अनुसार 138 हेक्टेयर क्षेत्र में 7 सेक्टर बनाए जाएंगे। सेक्टरों के बीच 60 मीटर का डिवाइडिंग रोड़ बनाया जाना प्रस्तावित है। नए शहरी क्षेत्र में 672 हेक्टर एरिया को लिया गया है। इसमें से 138 हेक्टेयर क्षेत्र में आवास बनाए जाने पर स्थापित है। उन्होंने बताया कि 32 हेक्टेयर क्षेत्र में औद्योगिक एरिया रहेगा। इसके अलावा 30 मीटर ग्रीन बेल्ट के साथ 60 मीटर का पेरीफेरी रोड बनाया जाएगा। इसके अलावा 100 मीटर की ग्रीन बेल्ट के साथ-साथ 60 मीटर का बाईपास भी इस प्लान में बनाया गया है।

ये रहेगी आगे की प्रक्रिया

जिला योजनाकार मनदीप सिंह ने बैठक में महम के ड्राफ्ट डेवलपमेंट प्लान 2031 ए डी को रखा।  मनदीप सिंह ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी में पहले इस प्लान को रखा जा चुका है। वर्ष 2017 में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने इस प्लान के लिए अपने सुझाव प्रस्तुत किए थे। इन सुझाव के साथ प्लान को राज्य सरकार के पास भेज दिया गया था। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आज डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर के जनप्रतिनिधियों के सुझाव लिए गए हैं। सुझाव के साथ अब ड्राफ्ट डेवलपमेंट प्लान को फिर से सरकार के पास भेजा जाएगा। इसके उपरांत स्टेट लेवल कमेटी की बैठक में प्लान को रखा जाएगा। स्टेट लेवल की कमेटी से अनुमति मिलने के उपरांत इस प्लान को धरातल पर क्रियान्वित कर दिया जाएगा।बैठक में मेयर मनमोहन गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त एवं कमेटी के सदस्य सचिव महेंद्रपाल, वरिष्ठ टाउन प्लानर दिलबाग सिंह व जिला योजनाकार मनदीप सिंह सिहाग आदि मौजूद थे।

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *