बुधवार को निकाले गए ड्रा

ब्लाक समिति वार्ड़ों तथा ग्राम पंचायत वार्ड़ों का भी पुनः आरक्षण
महम

महम में पंचायती राज चुनावों के लिए ग्राम पंचायतों के साथ-साथ पंचायत समितियों तथा ग्राम पंचायतों के वार्ड़ो को भी बुधवार को पुनः निर्धारण हुआ। सरकार की ओर जारी की गई जनसंख्या के आधार पर नौ ग्राम पंचायतों में से पिछड़ा वर्ग के लिए भी आरक्षण का प्रावधान किया गया।
एसडीएम दलबीर फौगाट के अनुसार बुधवार को निकाले गए ड्रा के बाद वर्तमान स्थिति में फरमाणा बादशाहपुर, मोखरा रोज तथा सैमाण की ग्राम पंचायतें पिछड़ा वर्ग ए के लिए आरक्षित की गई हैं। इनमें से मोखरा रोज तथा सैमाण की ग्राम पंचायतें पिछड़ा वर्ग ए की महिला के लिए आरक्षित हुई हैं। जबकि भैणीभैरो, खरकड़ा छाज्याण, किशनगढ़ तथा मदीना कोरसान अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित हुए हैं जबकि बेडवा, खरकड़ा भिखलान, खेड़ी महम तथा मदीना गिधराण प्रथम अनुसूचित जाति के लिए महिला के अलावा आरक्षित हैं। अनारक्षित सामान्य ग्राम पंचायतों में अजायब खास, बलंभा बाजाण, बलंभा पानड़ी, भैणी महाराजपुर, भैणी सुरजन, भराण शेखपुर तितरी, फरमाणा खास, मदीना गिंधराण द्वितीय, मोखरा खास, निडाना, निंदाना मोहम्मदपुर तथा सीसर खास ग्राम पंचायतों से महिला ही चुनाव लड़ सकेंगी। जबकि अजायब, बलंभा, बलंभा खास, भैणीचंद्रपाल, भैणीमातो, भराण जिंदराण, गिरावड़, मोखरा खांण्डयान छाज्यान, मोखरा खेड़ी, मुरादपुर टेकना, निंदाना खास, निंदाना तिगरी तथा सैमाण पाना टोडर महिला के अलावा अनारक्षित ग्राम पंचायतें होंगी।
ब्लाक समिति के कुल 30 वार्ड हैं। इनमें से अनुसूचित जाति की महिला के लिए वार्ड 03, 13 तथा 25 आरक्षित हुए हैं। जबकि वार्ड 02, 08 तथा 17 महिला के अलावा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुए हैं। आनरक्षित वार्ड़ों में से वार्ड 04, 06, 09, 11, 14, 16, 19, 21, 23, 26 व 28 महिला प्रत्याशी ही चुनाव लड़ सकेगी। जबकि वार्ड 01, 05, 07, 10, 12, 15, 18, 20, 22, 24, 27 व 29 से महिला के अलावा प्रत्याशी भी चुनाव लड़ सकेंगे। वार्ड 30 को पिछड़ा वर्ग ए के लिए आरक्षित किया गया है।
इसी प्रकार ग्राम पंचायतों के वार्ड़ों का भी नियमानुसार आरक्षण निर्धारण किया गया है। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *