Home अन्य डॉ. बीआर अम्बेडकर मेधवी छात्र योजना का पात्र विद्यार्थी उठाये लाभ-उपायुक्त कैप्टन...

डॉ. बीआर अम्बेडकर मेधवी छात्र योजना का पात्र विद्यार्थी उठाये लाभ-उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

8 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक दी जाती है प्रोत्साहन राशि

सभी साधनों से पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये अधिक न हो

रोहतक

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमंतु/ अर्ध धुमंतु एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने हेतु डॉ. बीआर अम्बेडकर मेद्यावी छात्र योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के तहत इन श्रेणियों के विद्यार्थियों को सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के साथ प्रतिस्पर्धा रखने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है तथा उन्हें मैट्रिक से स्नातकोत्तर कक्षाओं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि इस योजना के संदर्भ में पात्रता शर्तें भी निर्धारित की गई है। इनके शर्तों के अनुसार विद्यार्थी अनुसूचित जातिए विमुक्त जातिए टपरीवासए घुमंतुध्अर्धघुमंतु एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित एवं हरियाणा को निवासी हो, विद्यार्थी की सभी साधनों से पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक न हो तथा आधार परीक्षा पास करने के उपरांत विद्यार्थी ने अगली कक्षा में दाखिला ले लिया हो।
कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि योजना के तहत अनुसूचित जातिए विमुक्त जातिए टपरीवासए घुमंतु व अर्धघुमंतु के विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा में शहरी क्षेत्र में 70 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमाध्सर्टिफिकेट कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि प्रति वर्ष दी जाती है। योजना के तहत 12वीं कक्षा में शहरी क्षेत्र में 75 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र में 70 प्रशित अंक प्राप्त करने वाले इन श्रेणियों के विद्यार्थियों को स्नातक का प्रथम वर्ष कलां, वाणिज्य, विज्ञान व सभी डिप्लोमाध्सटिफिकेट कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये, इंजीनियरिं,ए तकनीकी व व्यवसायिक कोर्स के लिए 9 हजार रुपये तथा चिकित्सा व चिकित्सा सहायक कोर्सों के लिए 10 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक कक्षा में शहरी क्षेत्र में 65 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले इन श्रेणियों के विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष कलाए वाणिज्यए विज्ञान के लिए 9 हजार रुपये तथा इंजीनियरिंगए तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सों के लिए 11 हजार रुपये तथा चिकित्सा व चिकित्सा सहायक कोर्सों के लिए 12 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए भी आधार परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रवृति प्रदान की जाती है। योजना के प्रावधान के अनुसार ब्लॉक ए के तहत दसवीं कक्षा में शहरी क्षेत्र में 70 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के उपरांत 11वीं व सभी डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रतिवर्ष 8 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसी प्रकार ब्लॉक बी के तहत शहरी क्षेत्र में 80 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के उपरांत 11वीं व सभी डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रतिवर्ष 8 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रार्थी हरियाणा सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन पत्र अपलोड करें। ऐसे विद्यार्थी आवेदन पत्र के साथ फोटोग्राफए जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, दसवीं व अन्य कक्षाओं की अंक तालिकाओं की प्रतिए परिवारिक आय प्रमाण पत्रए आधार कार्ड की प्रतिए आधार ङ्क्षलंक बैंक पासबुक की फोटो प्रति तथा शैक्षणिक संस्थान के प्रधानाचार्य से उच्च कक्षा में दाखिलें बारे प्रमाण पत्र भी संलग्न करें। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी अथवा तहसील कल्याण अधिकारी से सम्पर्क करें।(विज्ञप्ति)24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

रोड़ साइड नालों की देखभाल भी अब पालिका ही करेगी

पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग ने म्यूनिसिपल कमीशनर को लिखा पत्र महम, 6 फरवरी नगरपालिका एरिया में आने वाले...

फुटबॉल खिलाड़ी विकास रोहिल्ला का मदीना में हुआ स्वागत

21 हज़ार नकद व सम्मान पत्र दिया गया महम, 6 फ़रवरी फुटबॉल खिलाड़ी विकास रोहिल्ला का गांव मदीना में...

स्वामी सत्यपति की द्वितीय पुण्यतिथि पर फरमाणा में हुआ आयोजन

स्वामी जी के जीवन चरित्र व शिक्षाओं को याद किया महम, 6 फरवरी महम के गांव फरमाना में विश्व...

निंदाना में लगे भंडारे में पहुँचे आम आदमी पार्टी के नेता

टीन शेड का हुआ उद्घाटन महम, 4 फरवरी महम के निंदाना गांव में दादा डहरी वाला मंदिर में विशाल...

Recent Comments

error: Content is protected !!