दांत के दर्द की अनेदखी ना करें, तुरंत डाक्टर से संपर्क करें

महम
दांत रोग विशेषज्ञ डा. नितिन गोयत का कहना है कि दांत से जबड़े के दर्द को हलके में ना लें। यह दर्द ब्लैक फंगस भी हो सकता है। मुंह में सफेद या काला धब्बा दिखाई दे तो तुरंत दांत रोग विशेषज्ञ से मिलें। इन दिनों इस रोग को प्रकोप बढ़ रहा है।
जिन लोगों को कोरोना हुआ है या किसी प्रकार का ट्रांसप्लांट करवाया गया है उन्हें यह खतरा ज्यादा है। स्टेरायड थैरपी से भी शुगर लेवल बढ़ जाता है। प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है।
डा. गोयत का कहना है कि बिना डाक्टर की सलाह के दवाई बिल्कुल भी ना लें। बिना सलाह के ली गई दवाइयां शरीर में घातक असर डाल सकती हंै। कई बार किडनी फेल तक का कारण ये दवाएं बन जाती हैं।
डा. गोयत ने कहा कि कोविड-19 केवल फेफड़ों के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगांे पर असर डालता है। यही कारण है कि हार्ट अटैक, डिप्रेशन, थकान, चिड़चिड़ापन आदि अनेक सामान्य व गंभीर समस्याएं कोविड-19 के बाद देखी गई है। कोविड़-19 के बाद किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो डाक्टर की सलाह अवश्य लें।

डा. नितिन गोयत

घर पर ही ठीक होने वाले मरीज भी ठीके होने के दो-तीन सप्ताह बाद तक ऐतिहात बरतें तथा अपने शरीर में होने वाले बदलावों पर नजर रखें। ठीक होने के बाद भी नियमित रूप से अपना बीपी, शुगर लेवल, तापमान आदि अवश्य जांचते रहें। जरुरत महसूस होते ही डाक्टर से संपर्क करें। हलके से भी लक्षण हो तो जांच अवश्य करवाएं। अगर आप खुद को स्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं तो केवल इसलिए जांच ना करवाएं कि आपकों बस खुद को टैस्ट करना है।
डा. गोयत का कहना है कि कारोना को हलके में बिल्कुल ना लें। सरकार द्वारा निर्धारित गाइड लाइन्स का पूरा पालन करें। हिम्मत रखें। डरें नहीं, लेकिन सावधान रहें। बातचीत, 24सी न्यूज/ इंदू दहिया

महामारी से संबंधित कोई प्ररेणादायक कहानी या घटना आपके पास है तो
व्हाटसप नम्बर 8053257789 पर सांझा करें।

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *