महम की कचरा एकत्रीकरण व्यवस्था में लगा ट्रैक्टर डंपर

नगरपालिका सचिव को लिखा पत्र

महम, 10 मार्च
महम में डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण के लिए क्यूआर कोड स्कैनर सिस्टम लागू करने की मांग की गई है। इससे हर घर से कचरा एकत्र करने वाली एजेंसी पर नजर रखी जा सकेगी। इस संबंध में महम नगरपालिका सचिव को पत्र लिखा गया है।
समाजिक कार्यकर्ता राकेश भारद्वाज ने बताया कि महम में डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण की व्यवस्था सूचारू नहीं है। कई गलियों में तो कई-कई दिन तक डोर टू डोर कचरा एकत्र करने वाला ट्रैक्टर नहीं जाता है। जिससे नागरिकों को मजबूरन यहां वहां कचरा फैंकना पड़ता है।
महम में हर घर से कचरा उठान के लिए एजेंसी कार्य कर रही है। दावा भी किया जाता है कि शहर के हर घर से लगभग प्रतिदिन कचरा एकत्र किया जाता है। इसके लिए छोटे ट्रैक्टर डंपर काम पर लगे हैं। हर डंपर के साथ सफाई कर्मचारी भी होते हैं। कुछ गलियों में तो ट्रैक्टर के जाने की व्यवस्था नियमित है, जबकि कई गलियों से शिकायत है कि ये कचरा एकत्रीकरण के ट्रैक्टर उनकी गली नियमित रूप से नहीं आते। यहीं कारण है स्वच्छता का नारा दिए जाने के बावजूद महम में कई स्थानांे पर अब भी कचरे के ढेर देखे जा सकते हैं। भगवद्धाम मंदिर के सामने तथा खारीकुई मंदिर के पास अक्सर कचरे के ढेर लगे रहते हैं।
राकेश भारद्वाज का कहना है कि हर घर के सामने क्यूआर कोड लगाया जाए तथा कचरा एकत्र करने वाले ट्रैक्टरों को इस कोड के स्कैनर से जोड़ा जाए। ताकि इस तथ्य की मोनिटिरिंग हो सके कि हर गली और घर के सामने कचरा एकत्र करने वाला ट्रैक्टर जाता है या नहीं। राकेश का कहना है कि हरियाणा के कुछ शहरों में यह व्यवस्था आरंभ हो चुकी है। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *