महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर हुई किसान सभा की बैठक

महम
खराब फसलों का मुआवजा जल्द जारी करने, अभी बर्बाद हुई फसलो की स्पेशल गिरदावरी तथा खेतों में जमा पानी की निकासी समेत किसानों की अन्य समस्याओं को लेकर आज किसान सभा की महम तहसील कमेटी की बैठक महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर हुई । बैठक में किसानों की समस्याओं पर संघर्ष की योजना बनाई गई । बैठक की अध्यक्षता सतबीर फरमाणा ने की।
किसान सभा कोषाध्यक्ष बलवान सिंह ने बताया कि बैठक में हुई किसान सभा का सदस्यता अभियान चलाने व ग्राम कमेटियों के गठन का निर्णय भी लिया किया ।
बैठक को संबोधित करते हुए किसान सभा जिला सचिव सुमित दलाल ने कहा कि किसान आंदोलन की ऐतिहासिक जीत के बाद किसान लम्बित मुद्दों और किसानों की रोजमर्रा की समस्याओं पर आंदोलन छेड़ेंगे। केंद्र व प्रदेश सरकार कृषि विरोधी नीतियों के माध्यम से किसानों को उजाड़ना चाहती है। हाल में पेश किए गए बजट में भी सरकार कृषि में निवेश से सरकार पीछे हट रही है
उन्होंने आगे कहा कि किसान कुदरत और सरकार दोनों की मार झेल रहा है। बेमौसमी बारिश के चलते खरीफ़ 2021 की फसलों धान, बाजार, कपास आदि को भारी नुकसान पहुँचा है जिसका मुआवजा अभी तक नही दिया गया है।
इन फसलों की गिरदावरी में भी भारी गड़बड है। कुछ गांवों को इस नुक़्सान के आंकलन में छोड़ रखा है व गिरदावरी में भी पूरे नुकसान को दर्ज नही किया गया । जिससे किसानों में भारी रोष है।
पिछली फसल के बर्बाद होने के बाद इस बार भी बारिश ने गेहू की फसल को नुकसान पहुँचाया है जिसकी अभी तक गिरदावरी नही करवाई जा रही । खेतों में पानी खड़ा है जिसकी निकासी के पुख्ता प्रबंध नही किये जा रहे ।
आज बैठक में इन दोनों फसलों के नुक़्सान की भरपाई को लेकर आगामी आंदोलन की रणनीति बनाई गई है इन मुद्दों को लेकर सोमवार को किसान सभा का प्रतिनिधिमंडल महम एसडीएम से मिलेगा । समाधान न होने की स्थिति में कमिश्नर के कार्यालय पर भी प्रदर्शन किया जाएगा ।
किसान सभा 5 मार्च को महम तहसील का सम्मेलन करेगी ।
बैठक में जिला प्रधान प्रीत सिंह,धर्मबीर बलम्बा, रणबीर भैणी सुरजन, संदीप भैणी सुरजन, केहर सिंह, सतबीर दांगी, धर्मपाल दांगी. सज्जन बागड़ी, राय सिंह, कुलबीर निंदाना, उमेद खरेंटी, अजीत आदि शामिल रहे। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *