फरमाणा के प्राचीन कुश्ती दंगल के लिए फिर से हो रहा है मैदान तैयार

गांव के पुरुष तथा महिलाएं दिखाएंगे जौहर

  • माजसेवी महाबीर सहारण के सौजन्य से होगा दंगल

महम चौबीसी के गांव फरमाणा में होने वाला प्राचीन दंगल फिर से आरंभ हो रहा है। शनिवार को गुगानवमीं के उपलक्ष्य पर इस दंगल का आयोजन गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया जा रहा है। यह दंगल गांव के नामी पहलानांे की याद में आयोजित होगा।

दंगल का आयोजन समाजसेवी महाबीर सहारण के सौजन्य से हो रहा है। महाबीर का कहना है कि दंगल गांव के पुरुष तथा महिला पहलवानों के लिए अलग-अलग आयोजित होगा। दोनों ही वर्गों में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थानों पर आने वाले पहलवानों को 5100 रुपए, 3100 रुपए तथा 2100 रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी।
महाबीर का कहना है कि अपने गांव को सिरमौर बनाने के लिए गांव में खेल, शिक्षा और संस्कृति पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इस गांव में हर खेल के कई नामी खिलाड़ी हुए हैं। गांव में गुगानवमीं के अवसर पर कुश्तियों का दंगल होता था। जो बीच में बंद हो गया था। अब फिर से इस दंगल को आरंभ किया जा रहा है। इस दंगल को आरंभ करने का उद्ेदश्य नई पीढ़ी को नशे से दूर कर खेलों की ओर आकर्षित करना है। साथ ही वे चाहते हैं कि गांव की नई पीढ़ी अपने गांव के पुराने महान खिलाड़ियों के बारे में भी जाने।

दंगल में गांव सभी पुराने नामी पहलवानों के चित्र लगाए जाएंगे। उनके बारे में युवा पहलवानों को जानकारी दी जाएगी। अब लड़कियां भी खेलांे में अपने जौहर दिखा रही हैं। उनके गांव में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। ऐसे में लड़कियों के लिए भी दंगल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनंे कहा कि इस आयोजन के लिए उन्हें गांव से भारी समर्थन मिल रहा है। इसके लिए वे गांव के शुक्रगुजार हैं।

इन पहलवानों को किया जा रहा है याद

महाबीर ने बताया कि उनके गांव में जागर पहलवान, पंडित मुन्नी पहलवान, हिम्मत पहलवान, मांगेराम, ठाकर सरूपा, काशीराम डाबला, चंदगीराम, इंद्र सिंह, पंडित हवा सिंह, सूबे सिंह, दयाराम, आजाद सिंह, नेशा, डाला, महासिंह, शिवलाल, देइया, दुल्ली सैनी, वेद प्रकाश रंगा, पप्पा तथा हवा सिंह डाबला नामी पहलवान हुए हैं। जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। इसके अतिरिक्त ईश्वर मंदेरणा, हिम्मत फौजी तथा अनूप फौजी भी इस गांव के नामी पहलवान हैं। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *