गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया

महम्
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितम्बर मास को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस संदर्भ में गांव मदीना गांव के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय मदीना में छात्राओं द्वारा साईकिल रैली निकली गई तथा पोषण शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय पोषण माह 30 सितंबर को सम्पन्न होगा।
साईकिल रैली में निर्मला सुपरवाईजर ने साईकिलिस्ट स्वीटी मलिक व छात्राओं को झंडी दिखाकर रवाना किया। साईकिलिस्ट स्वीटी मलिक ने गोद भराई कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेते रहने के लिए प्रेरित किया तथा एनीमिया से बचाव को लेकर भी बेटियों व बच्चों को भी खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान कई गभर्वती महिलाओं की गोद भराई करवाई गई।

महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर निर्मला ने बताया कि गांव मदीना कोरसान के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण माह के अंतर्गत मंगलवार को कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम हुए। इसमें गर्भवती महिलाओं के अलावा बच्चों, किशोरियों व अन्य महिलाओं ने भी भाग लिया ।जागरूकता कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी वर्करों ने कई सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ भी जागरूकता संदेश दिया। साथ में बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओए सुकन्या समृद्धि योजनाए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना समेत कई अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता प्राचार्य जगदीश, नीलम, राजबाला, सोनिया, सुमित्रा तथा पूनम, सुशीला, अनिता, कृष्णा, शीला, सुमन, पिंकी, कमलेश आंगनबाड़ी वर्कर एवं आशा वर्कर सोनू व सुशीला भी मौजूद रहीं। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *