महम लघुसचिवालय स्थित ई दिशा केंद्र में मनाया सुशासन दिवस

स्थानीय प्रशासन द्वारा सुशासन दिवस के उपलक्ष्य पर महम के लघु सचिवालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अधिकारियों, कर्मचारियों तथा जनप्रतिनिधियों ने सीएम मनोहरलाल के संदेश को लाइव सुना।एसडीएम जगदीप सिंह ने कहा कि उन्हें यह जानने का अवसर मिला कि सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को किस तरह क्रियान्वित  करना है।  इन योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए महम उपमंडल के सभी अधिकारी कर्मचारी कृत संकल्प हैं। सरकार द्वारा शुरू किए गए नए सुधारों से जनता को लाभ मिलेगा।

एसडीएम एवं एमडी शुगर मिल महम जगदीप सिंह  ने बताया कि  महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती के उपलक्ष्य में सुशासन दिवस  मनाया जाता है। 

 सुशासन दिवस पर बोलते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि उन्होने 2019 में घोषणा की थी कि 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के तौर पर मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि वर्ष 2021 को अब सुशासन परिणाम वर्ष के तौर पर मनाएगें। उन्होंने जिलों तथा ब्लॉक स्तर पर कार्यरत अधिकारियों तथा कर्मचारियों से आह्वान किया की क्षेत्र के लोगों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मेहनत से कार्य करें तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणाऐं करतें हुए कहा कि जिले में किसी भी तहसील में पंजीकरण करवा सकतें हैं और आशा व्यक्त की कि अगले वर्ष से प्रदेश के किसी भी जिले से पंजीकरण शुरु करने की दिशा में सरकार की महत्वाकाक्षी योजना को अमलीजामा पहनाया जाए।

उन्होंने सर्वप्रथम ई-ऑफिस के संदर्भ में की गई कार्यवाही की समीक्षा की तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उपायुक्त कार्यालय, अतिरिक्त  उपायुक्त कार्यालय एवं मुख्यालय के उपमण्डलाधीश कार्यालयों  में केवल ई-ऑफिस के माध्यम से ही कार्य किया जाए तथा निर्धारित लक्ष्यों को समयावधि में प्राप्त किया जाए।  अंत्योदय सरल पर प्राप्त आवेदनों के निपटारे की समीक्षा करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश को केन्द्र द्वारा इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने हेतु 4 प्रमुख पुरस्कार प्रदान किए जा चुके है तथा हाल ही में पांचवा राष्ट्रीय पुरस्कार भी डिजिटल गर्वनेंस के लिए प्रदान किया है। सभी अधिकारियों ने कड़ी मेहनत की है तभी यह संभव हो पाया है। उन्होंने सरल स्कोर की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *