जनस्वास्थ्य विभाग में औचक निरीक्षण करती सीएम फ्लाइंग टीम

जेई मिला गैर हाजिर, बायोमैट्रिक मशीन भी खराब

  • कर्मचारियों का ड्यूटी रोस्टर भी नहीं मिला


मुख्यमंत्री उडनदस्ता रोहतक तथा गुप्तचर ईकाई रोहतक की संयुक्त टीम ने मंगलवार को महम जनस्वास्थ्य विभाग कार्यालय में औचक निरीक्षण किया। टीम ने विभाग के कर्मचारियों के हाजिरी रजिस्टर चैक किए तथा अन्य जानकारियां ली। महम मुख्य कार्यालय में एक चौकीदार, क्लर्क तथा कौशल रोजगार के तहत लगा एक चपड़ासी ही मौके पर पाया गया। जबकि हाजिरी रजिस्टर में चार कर्मचारियों की हाजिरी थी। मुख्य कार्यालय से फ्लाइंग टीम को जानकारी दी गई कि जनस्वास्थ्य विभाग का मुख्य कार्यालय निर्माणाधीन है। ऐसे में बाकी कर्मचारी सिवरेज ट्रीटमैंट प्लांट (एसटीपी )महम के कार्यालय में बैठते हैं। टीम ने एसटीपी का दौरा किया तो यहां एक जेई तथा नियमित कर्मचारियों में एक चौकीदार व एसडीसी तथा दो कर्मचारी कौशल रोजगार के तहत कार्य करने वाले पाए गए। यहां हाजिरी रजिस्टर मांगा गया तो बताया गया कि यहां हाजिरी बायोमैट्रिक विधि से लगती है। जबकि बायोमैट्रिक मशीन को खराब बताया गया।

फ्लाइंग टीम को जानकारी दी गई कि एसडीओ का तबादला हो चुका है। उनके स्थान पर रोहतक के एसडीओ के पास चार्ज है। फ्लाइंग टीम ने मनोज गुलिया जेई को गैरहाजिर पाया। महम सबडीविजन में 56 स्थायी कर्मचारी बताए गए, जिनकी सबडीविजन के विभिन्न जलघरों पर तैनाती है। इसके अतिरिक्त कौशल रोजगार के तहत 172 कर्मचारियों की तैनाती बताई गई। लेकिन इनका कोई भी हाजिरी रजिस्टर व ड्यूटी रोस्टर नहीं पाया गया।

टीम ने इसके बाद निंदाना जलघर का निरीक्षण किया। यहां पांच कर्मचारी कौशल रोजगार के तहत नियुक्त किए गए पाए गए। लेकिन मौके पर दो कर्मचारी ही मिले। दो कर्मचारियों की रात को ड्यूटी होने तथा एक के बाहर गए होने बारे बताया गया। टीम ने आगामी कार्रवाई हेतू अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इधर जेई मनोज गुलिया का कहना है कि वह ऑन ड्यूटी रोहतक था। सीएम फ्लाइंग में एसआई रामनिवास व एसएसआई पूनम आदि शामिल थे।
सामाजिक कार्यकर्ता राकेश भारद्वाज का कहना है कि वे लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक हाजिरी की व्यवस्था होनी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बायोमैट्रिक व्यवस्था सुचारू रहे। राकेश भारद्वाज ने मांग की है कि समय-समय पर अन्य कार्यालयों का भी औचक निरीक्षण होना चाहिए। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *