नगरपालिका ने जारी किया नोटिस , पशुपालकों को 30 दिन का दिया समय

24सी न्यूज

 अब शहर के पशुपालकों और डेरी संचालकों को अपने पशुओं का नगरपालिका में पंजीकरण करवाना होगा। नगरपालिका ने पशुओं के गोबर व मलमूत्र के निस्तारण के लिए कैटल डंग मैनेजमेंट योजना तैयार की है। इस नीति के तहत पशुओं के मलमूत्र का वैज्ञानिक तरीके से निपटान किया जाएगा। नगर पालिका अपने स्तर पर गोबर निस्तारण तथा वैज्ञानिक निपटान की व्यवस्था करेगी।

नियमों की अवहेलना करने वालों पर पालिका पोल्यूटर पे प्रिसिंपल के आधार पर शुल्क तय करेगी। 30 दिन की समय अवधि में पंजीकृत न करने वाले पशुपालकों पर जुर्माना व कर्रवाई का प्रावधान है।सीवरेज चौक करता है गोबर  पशुओं के मलमूत्र और गोबर को खुले स्थानों, सड़क किनारे तथा सीवर लाइनों डाल दिया जाता हैं। परिणाम स्वररूप सिवरेज सिस्टम ठप जाता है। कई बार तो इस कारण सीवर ओवरफ्लो हो जाता है।

जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सीवर में गोबर के कारण मीथेन गैस बन जाती है और सीवर सफाई के लिए लाइन में उतरे कर्मचारियों के लिए जान का खतरा बना जाता है।फोन नंबर और ई-मेल आईडी की जारीनगरपालिका ने इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए  फोन नंबर 9813365036 या ईमेल आईडी secretary.mc.meham@gmail.com भी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *