भारी संख्या में साधु समाज हुआ एकत्र, 150 ने किया रक्तदान

महम, 5 अप्रैल
खेड़ी महम के श्रीशिवानंद धर्मार्थ चिकित्साल व आश्रम के महान संत स्वामी निरंजन गिरी जी का पांचवां महानिर्वाण दिवस अत्यंत श्रद्धा व सम्मान के साथ चिकित्सालय व आश्रम में मनाया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालु तथा सैंकड़ों की संख्या मे साधु समाज ने श्रद्धेय निरंजन गिरी को याद किया तथा उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। आश्रम परिसर में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। शिविर में 150 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।
स्वामी निरंजन गिरी एक अत्यंत उच्च कोटी के संत थे। महम चौबीसी के साथ-साथ समूचे प्रांत तथा देश के अन्य हिस्सों में भी उनके प्रति बहुत अधिक श्रद्धा थी। वे एक उच्च कोटी के वैद्य भी थे। उनके द्वारा स्थापित श्रीशिवानंद आश्रम में आज भी प्रतिदिन तीन सौ से अधिक की ओपीडी होती है। यहां रोगियों का दवा सहित संपूर्ण इलाज निःशुल्क होता है। बुधवार को स्वामी जी के सम्मान में हुए आयोजन की अध्यक्षता चिकित्सालय व आश्रम के वर्तमान गद्दीनशीन डा. कृष्ण कुमार लांबा ने की। लांबा ने बताया कि आश्रम तथा साधु समाज की परंपरा के अनुसार साधु-संतों का वंदन व पूजन किया। उन्हें दक्षिणा दी गई। हवन यज्ञ हुआ। दूर-दूर से आए साधुओं ने इस अनुष्ठान में अपना आशीर्वाद दिया।

स्वामी निरंजन गिरी के महानिर्वाण दिवस पर लगा रक्तदान शिविर

स्वामी जी की याद में रक्तदान शिविर के प्रति भी रक्तदाताओं में भारी उत्साह रहा। 150 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। खासबात यह रही कि आठ महिलाओं ने भी इस रक्तदान में रक्तदान किया। रक्तदाता महिलाओं में विधायक बलराज कुन्डू की धर्मपत्नी परमजीत कुन्डू भी शामिल रही। इस आयोजन में पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी, भाजपा नेता शमशेर सिंह खरकड़ा, आम आदमी पार्टी के नेता विकास नहरा सहित अधिकतर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों व राजनेताओं में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। साधु समाज से महंत सतीश दास तथा महंत दलेल गिरी भी उपस्थित रहे। महम नगरपालिका के अधिकतर पार्षद, महम विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर गांवों के सरपंच तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी स्वामी जी श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

आश्रम परिसर में हुआ हवन यज्ञ

आश्रम परिसर में लगे भंडारें में भारी संख्या में श्रद्धालुओं तथा भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। डाक्टर कृष्ण कुमार लांबा ने कहा कि उनकी परमात्मा से प्रार्थना है कि वे स्वामी जी के दिखाए रास्ते पर चलते रहे। स्वामी जी जैसे महान व्यक्तित्व धरा पर कभी-कभी जन्म लेते हैं। उनके प्रति श्रद्धालुओं की अपार श्रद्धा उन्हें और अधिक कार्य करने की प्रेरणा देती है। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *