गांव फरमाना के नवनिर्मित मन्दिर में स्थपित की गई बाबा मस्तनाथ की प्रतिमा

कलश यात्रा निकाली, भंडारा लगा

महम चौबीसी के गांव फरमाना में सिद्ध योगी बाबा मस्तनाथ जी महाराज मंदिर का निर्माण किया गया है। मंदिर में सोमवार को धार्मिक अनुष्ठान के साथ बाबा मस्तनाथ जी की प्रतिमा स्थापित कर दी गई। इस अवसर पर भंडारे का आयोजन किया गया। कलश यात्रा भी निकाली गई। फरमाना में बने बाबा मस्तनाथ मंदिर को महम चौबीसी का पहला बाबा मस्तनाथ मंदिर बताया जा रहा है।गुगाहेड़ी मार्ग पर बने इस मंदिर में सम्पूर्ण संबंधित विधि विधान से मूर्ति की स्थापना की गई। मंदिर परिसर में लगातार सत्संग का आयोजन किया गया। पंडित महात्माओं ने मंत्रोच्चारण किया। कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा गांव के मुख्य रास्तों से गुजरी। ग्रामीणों ने नाच गा कर मूर्ति स्थापना के उत्सव को मनाया।

मूर्ति स्थापना के अवसर पर निकाली कलश यात्रा

मंदिर निर्माण कमेटी के सदस्य रतन सिंह, रामधारी सिंह, जगमेंद्र सिंह, सत्यवान सिंह, आनंद सिंह, सुनील कुमार तथा जगफूल सिंह ने बताया कि मूर्ति स्थापना के अवसर पर भंडारे में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। मूर्ति स्थापना के बाद मंदिर में पूजा अर्चना भी आरंभ हो गई है।

मूर्ति स्थापना के अवसर पर लगा भंडारा 

कौन हैं बाबा मस्तनाथ जी महाराज

विकिपीडिया तथा अन्य स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बाबा मस्तनाथ जी महाराज एक महान सिद्ध योगी महात्मा हुए हैं। उनका जन्म 1764 में जिला रोहतक के गांव कंसरेटी में हुआ। उनके पिता सबला रेबारी हिंदू समुदाय से थे। बाबा मस्तनाथ जी को महान योगी गुरु गोरक्षकनाथ जी का अवतार माना जाता है। उन्होंने बाबा चौरंगी नाथ द्वारा स्थापित अस्थल बोहर मठ में आध्यात्मिक साधना की। अस्थल बोहर मठ आध्यात्मिक आस्था के केंद्र के रूप में देश भर में उच्च स्थान प्राप्त है। अब यहां बाबा मस्तनाथ जी के नाम पर विश्वविद्यालय भी स्थापित है। नाथ संप्रदाय में ही नहीं समग्र भारतीय अध्यात्मिक साधना के क्षेत्र में बाबा मस्तनाथ जी का विशेष स्थान है। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *