स्वयंसेवकों को कंबल से स्ट्रेचर बनाना सिखाते कर्मबीर सिंह

महाविद्यालय के एनएसएस शिविर में स्वयंसेवकों को सिखाए प्राथमिक चिकित्सा के गुर

महम, 28 मार्च
जिला रेडक्रास के अधिकृत प्रवक्ता एवं अधिवक्ता कर्मबीर सिंह ने कहा है कि आपातकाल के समय आसपास की वस्तुएं अत्यंत उपयोगी साबित हो सकती हैं। घरों में उपलब्ध होने वाले कंबल से भी जरूरत के समय स्ट्रेचर का काम लिया जा सकता है। कर्मबीर सिंह मंगलवार को गांव खेड़ी में चल रहे राजकीय महाविद्यालय महम के एनएसएस शिविर के स्वयंसेवकों को प्राथमिक चिकित्सा से संबंधित जानकारी दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि एक खास विधि से कंबल को स्ट्रेचर बना कर घायल या जरूरतमंद को अस्पताल तक ले जाया सकता है। उन्होंने स्वयंसेवकों को बताया कि वे किस प्रकार हड्डी टूटने पर, फांसी पर लटके व्यक्ति को, डूबते व्यक्ति को तथा जले हुए रोगी को प्राथमिक चिकित्सा देकर उसके जीवन को बचाने में सहायता कर सकते हैं। उन्होंने रसोई में लगी आग को काबू पाने के बारे में भी जानकारी दी।
एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डा. पिंकी व डा. अनिल ने बताया कि प्रातः काल के सत्र में स्वयं सेवकों को ध्यान व प्राणायाम करवाया गया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने सफाई कार्य भी किया। शाम के सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई। डा. पिंकी व डा. अनिल ने स्वयंसेवकों को व्यक्तित्व निर्माण को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *