गांव भैणी चंद्रपाल में किसानों ने चलाया कपास पर ट्रैक्टर

नायब तहसीलदार ने किया मौके का मुआयना सरकार से मुआवजे की मांग

24सी न्यूज़, महम

महम इलाके में कपास की फ़सल पर सफ़ेद मक्खी का प्रकोप है। गांव भैणी चंद्रपाल में किसान खड़ी फ़सल पर ही ट्रैक्टर चलाने को मजबूर हैं।  किसानों  का कहना है कि कपास की फसल में सफेद मक्खी के प्रकोप से लगभग 90 प्रतिशत नुकसान हो गया है। किसानों का कहना है कि रोजी रोटी के लाले हो गए है। किसानों ने जल्द से जल्द उचित मुआवज़े की मांग की है।

ज़मीन ठेके पर लेने वाले किसानों को दोहरी मार

किसानों का कहना है कि कपास की फ़सल किसानों की नकदी के लिए मुख्य फ़सल होती है। किसान पूरे साल का नकदी के खर्च इसी फ़सल से निकालता है। फ़सल पकने को थी। अब तक फसल पर खाद, बीज, स्प्रे तथा बिजाई व बुहाई आदि पर लगभग 15 हज़ार रुपए प्रति एकड़ खर्च हो चुका था। जिन किसानों ने ज़मीन ठेके पर ले रखी है। उनकी हालत और ज्यादा खराब है। किसानों ने 30 से 32 हज़ार रुपए प्रति एकड़ पर ज़मीन ठेके पर ले रखी है। ऐसे में केवल आधे वर्ष का भी हिसाब लगाया जाए तो किसानों को लगभग 30 हज़ार रुपए प्रति एकड़ का तो सीधा नुकसान दिखता है। होने वाली आय का नुकसान अलग से है।

नायब तहसीलदार रासवेंद्र ने किया मौके का मुआयना

नायब तहसीलदार रासवेंद्र ने  कृषि विभाग की टीम के साथ भैणी चंद्रपाल गांव में मौके का मुआयना किया। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि फ़सल की पूरी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। किसानों को खराबे के अनुसार मुआवजा मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *