यहां से टूूटी डिस्ट्रीब्यूटरी

भिवानी डिस्ट्रब्यूटरी का पानी महम माइनर में घुसा

  • ओवरफ्लो होकर तीन स्थानों से टूटा माइनर
  • पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी ने मांगा एक लाख रुपए प्रति एकड़ का मुआवजा
  • किसानों ने कहा जल्दी निकले पानी ताकि अगली फसल की हो सके  बिजाई
  • सिंचाई विभाग की लापरवाही से टूटा माइनर, किसानों का आरोप
  • विभाग ने कहा आज ही शुरु हो जाएगी पानी की निकासी

भिवानी डिस्ट्रीब्यूटरी से महम माइनर की पार्टिशन वॉल बहने से माइनर भी तीन जगह से टूट गया। महम माइनर की सैकड़ों एकड़ भूमि में पानी भर गया। किसानों ने कहा है कि फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी सुबह ही मौके पर पहुंचकर किसानों से मिले। घटना सोमवार की सुबह चार बजे के आसपास की है।

ऐसे बही माइनर की दीवार

महम माइनर के हैड से भिवानी डिस्ट्रीब्यूटरी लगभग 90 डिग्री के एंगल से टर्न लेती है। महम माइनर की पार्टिशन वॉल पुरानी हो चुकी थी। नहर में अचानक ज्यादा पानी आ गया। पार्टिशन वॉल टूटते ही डिस्ट्रब्यटरी का पानी महम माइनर में बहने लगा। माइनर ओवरफ्लो होकर टूटता रहा।

हैड के पास से टूट गया महम माइनर

अधिकतर इलाके में है गेहूं की फसल

इस माइनर पर देवरोड़, भैणीचंद्रपाल, बैंसी, खरक, निंदाना, गंगानगर तितरी आदि कई गांवों की भूमि पड़ती है। किसानों का कहना है कि तीन सौ से अधिक एकड़ में तो जलभराव हो चुका है। पानी अभी फैल ही रहा है।

खेतों में भर गया नहरा पानी

समय रहते विभाग ने नहीं की कार्रवाई

किसानों का आरोप है कि सिंचाई विभाग की ओर से छ:-सात घंटों की देरी से माइनर में बहते पानी को रोकने की कार्रवाई शुरु की गई। तब तक किसानों ने भी अपने स्तर पर पानी के बहाव को रोकने के प्रयास कर लिए थे। किसान नरेश, बिजेंद्र, राजेंद्र, महेंद्र, मंजीत, सुभाष, अजमेर, रणबीर, महाबीर, हरीचंद, दिलबाग, करण, भान सिंह, रामफल सिंह तथा भीरा सिंह का कहना है कि समय रहते पानी रोक दिया जाता तो इतनी अधिक फसलें बर्बाद नहीं होती।

मौके पर मौजूद किसान

एक लाख से अधिक का हुआ है नुकसान-दांगी

पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी ने कहा है कि माइनर टूटने से किसानों को एक लाख रुपए प्रति एकड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। लगभग 50 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन ठेके पर ली जाती है। 15 हजार रुपए प्रति एकड़ से अधिक का अब तक खर्च आ चुका है। 70 हजार रुपए की गेहूं का एक किसान अनुमान लगाता है। दांगी ने आरोप लगाया कि सरकार तथा प्रशासन किसानों की प्रति असंवेदनशील है। उन्होंने कहा कि यह विभाग की लापरवाही से डिस्ट्रीब्यूटरी टूटी है। अतिरिक्त पानी नहर में आने से ऐसा हुआ है।

मौके पर पहुंचे पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी

हर संभव हो रहे हैं प्रयास-खरक

मौके पर पहुंचे शमसेर खरक ने कहा कि इस संबंध में प्रशासनिक तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात हो चुकी है। खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी तथा पानी की निकासी की तुरंत व्यवस्था की जाएगी।

आज ही शुरु हो जाएगी पानी की निकासी-एसडीओ

सिंचाई विभाग के एसडीओ दिनेश कुमार ने कहा है कि माइनर की पार्टिशन वॉल बहने से ही माइनर ओवरफ्लो हुआ है। विभाग ने मौके पर पहुंचकर पानी के बहाव को रोक दिया है। खेतों से पानी की निकासी आज ही शुरु कर दी जाएगी। महम माइनर में पानी की आपूर्ति शुरु होने में समय लगेगा।  

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *