Home अन्य अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 370 व्यक्तियों ने किया पंजीकरण, डीसी...

अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 370 व्यक्तियों ने किया पंजीकरण, डीसी रोहतक भी पहुंचे निरीक्षण के लिए, बीडीपीओ परिसर में लगा मेला

लाखनमाजरा व कलानौर के बाद महम में लगा यह मेला

महम
स्थानीय खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में चयनित पात्र परिवारों के उत्थान हेतू अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेले में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार भी पहुंचे और स्टॉलों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले में ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र के 11 सौ व्यक्तियों को चिन्हित करके इस मेले में पहूंचने की सूचना दी गई जिसमें से लगभग 370 व्यक्तियों ने लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाया।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि लाखनमाजरा व कलानौर में ये मेला लगाने के बाद वीरवार को ये मेला महम में लगाया गया है। सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतू अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। उनका मुख्य उद्देश्य अंतिम पायदार पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी के मद्देनजर प्रदेश में हर परिवार का डाटा परिवार पहचान पत्र में संकलित किया गया और एक लाख रुपये से कम आय के परिवार के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना क्रियान्वित की है । इस मेले में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपालएनगराधीश ज्योति मित्तलए प्रबंध निदेशक सहकारी चीनी मिल महम दलबीर सिंह फौगाटए एसडीएम प्रदीप अहलावत ने अन्त्योदय परिवार उत्थान मेले में लगाए गए स्टालों पर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले प्रार्थियों से बातचीत की और चयनित पात्र परिवारों के ऋण आवेदन फॉर्म संबंधित विभागों के पास स्वीकृति हेतू जमा करवाने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बताया कि इन मेलों के माध्यम से परिवार का सदस्य अपने विवेक अनुसार कार्य करके अपनी आय में वृद्धि करेंए ताकि कोई भी परिवार गरीब ना रहे। सरकार की भी यही सोच है कि गरीब परिवारों का भला हो और वे अच्छी आय करके अपने परिवार का सही से पालन.पोषण कर सके। इन मेलों में विभिन्न विभागों के साथ.साथ बैंकों के स्टॉल भी लगाए गए। इस योजना में सबसे पहले परिवार के सदस्य की काउंसलिंग की जाती है और जो भी वह कार्य करने का निर्णय लेता है एविभाग द्वारा पूर्णत सहायता की जाती है। यदि उन्हें बैंक से लोन चाहिए तो वह सुविधा भी इस मेले में की गई। उपायुक्त ने बताया कि आज के इस मेले से ये बात सामने आई है कि अधिकतर व्यक्तियों का पशुपालन व बागवानी की तरफ अधिक रूझान है।

मेले में लगी स्टालों का निरीक्षण करते उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

एसडीएम प्रदीप अहलावत ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के जानकारी हेतु लगभग 17 स्टॉल लगाए गए जिनमें ऋण की सुविधा के लिए बैंकों के स्टॉल भी लगाए गए। इसके अतिरिक्त मेले में परामर्श डैस्क भी लगाया गया जिस पर बैठे कर्मचारियों ने योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी दी। मेले में पहूंचे सभी व्यक्तियों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। उन्होने बताया कि इस प्रकार के मेले लगाने से गरीब परिवारों को रोजगारपरक कामधंधे स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी। आज के इस मेले में महम क्षेत्र के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के अनेक व्यक्तियों ने पहूंचकर मेले को सफल बनाया।
एसडीएम ने बताया कि मेले में हरियाणा रेडक्रॉस सोसायटी, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटिड, हरियाणा कौशल विकास मिशन, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, सीएससी ई.गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेडए शहरी स्थानीय निकाय विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, रोजगार विभागए मत्स्य पालन विभागए पशु पालन और डेयरी विभागए ग्रामीण विकास विभागए उद्यान विभाग द्वारा स्टॉल लगाई। मेले के दौरान संबधित विभागों के अधिकारियों ने यहां पर आने वाले लोगों को अपने विभागों से संबधित योजनाओं की जानकारी दी। मेले के दौरान तहसीलदार मदन लाल एखंड विकास एवं पंचायत अधिकारी महम सुमित तथा लाखनमाजरा राजपाल चहल, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर प्रसाद गोदारा, सहायक रोजगार अधिकारी नीलम बल्हारा, सहायक रोजगार अधिकारी महम धर्मेन्द्र, एसईपीओ कैलाश चन्द्र, सचिव नगरपालिका नरेन्द्र सैनी, सीडीपीओ सुमन धनखड़, समाजसेवी डा0 जसफूल, रामनिवास आर्य, पुलिस विभाग से चौकी इंचार्ज नफे सिंह, राजेश कुमार एसआई, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पुलिस-पब्लिक सम्मेलन में खुल कर बोले हलकावासी, पुलिस पर लगाए आरोप

आईजी ने कहा हर शिकायत का होगा निपटान महममहम में पुलिस-पब्लिक सम्मलेन में हलकावासी खुलकर बोले। पुलिस की भी...

सोने जैसा हिरण देख माता जानकी खा गई धोखा, हो गया हरण

रामलीलाओं में सीताहरण और राम-सबरी मिलन की लीला का हुआ मंचन महममहम में रामलीलाओं के मंचन का दर्शक भरपूर...

दिल्ली से आएं हैं महम में जलने के लिए रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ

पंजाबी रामा क्लब ने कर ली पुतला दहन की पूरी तैयारी महमहर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महम...

अग्रसेन स्कूल के विद्यार्थियों ने दिया बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश

स्कूल में दशहरा पर्व पर किया गया रावण दहन महममहम के महाराजा अग्रसेन स्कूल में दशहरा पर्व के उपलक्ष्य...

Recent Comments

error: Content is protected !!