Home अन्य गर्भवती महिलाओं का 100 फीसदी पंजीकरण जरूरी

गर्भवती महिलाओं का 100 फीसदी पंजीकरण जरूरी

उपायुक्त उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने दिए निर्देश

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की समीक्षा बैठक आयोजित

रोहतक

गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण दुरुस्त व सौ फीसदी होना चाहिए ताकि पोषण अभियान के तहत समय-समय पर उनकी सही तरीके से जांच करते हुए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके। यह बात उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कही। वे आज पोषण अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतू आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, डीपीओ बिमलेश कुमारी, डीडीपीओ नरेंद्र धनखड़, पुलिस विभाग से सुशीला सहित जिला में कार्यरत सभी सीडीपीओ व जिला कोर्डिनेटर उपस्थित रहे। 

बैठक के दौरान पोषण अभियान की समीक्षा करते हुए कैप्टन मनोज कुमार ने निर्देश दिये कि बच्चों व महिलाओं को उनके शारीरिक स्वास्थ्य की निगरानी व समय-समय पर उनकी वजन की जांच करवाने हेतू प्रेरित करते हुए महिलाओं को विशेष स्तनपान का महत्व भी बताये।

उन्होंने डीपीओ को निर्देश दिये कि वे संबंधित विभागों की सहायता लेते हुए कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाये। उन्होंने इस मौके पर आंगनवाड़ी केंद्रों में शुद्घ पेयजल, स्वच्छ शौचालय आदि उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिये।

सौ आंगनवाडी केंद्रों में किचन गार्डनिंग शुरू

बैठक में डीपीओ बिमलेश कुमारी ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि जिला के सौ आंगनवाडी केंद्रों में किचन गार्डनिंग शुरू की जा चुकी है साथ ही विभाग के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को काविड-19 के प्रति जागरूक करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखने व मास्क पहनने की महत्ता भी लगातार बता रहे है।

जहां लिगांनुपात बढ़ा वो पंचायतें होंगी सम्मानित

अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने बैठक के दौरान निर्देश दिये कि जिन पंचायतों का लिंग अनुपात बढ़ा है उनकी छटनी करते हुए उन्हें सम्मानित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन घरों में इकलौती बेटी ने जन्म लिया वहां गृह मालिक के नाम के साथ बेटी का नाम भी अंकित किया जाये, ऐसा करने से बेटियों में आगे बढऩे के लिए एक आत्म विश्वास बढेगा और वे समाज में अग्रणी भूमिका निभा पायेगी। उन्होंने कहा कि अवैध तरीके से लिंग जांच करने वालों पर नकेल कसी जाये और ऐसे अनैतिक कार्य करने वाले लोगों के विरुद्घ कार्रवाई करते हुए पुलिस की सहायता से छापेमारी की जाये।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी बिमलेश कुमारी, डिस्ट्रीक्ट कोर्डिनेटर निहारिका एवं मंजू, ब्लॉक स्तर के परियोजना अधिकारी श्रीमती योगेंद्रा, श्रीमती कृष्णा, डिंपल, वैशाली, सुमन, निर्मला तथा अन्य विभागों से डीईईओ कृष्णा फोगाट, डॉ. जीडी शर्मा, डॉ. रेनू, डॉ. शिवानी, उपकार व डॉ. कुलदीप सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

for more updates

Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

रोड़ साइड नालों की देखभाल भी अब पालिका ही करेगी

पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग ने म्यूनिसिपल कमीशनर को लिखा पत्र महम, 6 फरवरी नगरपालिका एरिया में आने वाले...

फुटबॉल खिलाड़ी विकास रोहिल्ला का मदीना में हुआ स्वागत

21 हज़ार नकद व सम्मान पत्र दिया गया महम, 6 फ़रवरी फुटबॉल खिलाड़ी विकास रोहिल्ला का गांव मदीना में...

स्वामी सत्यपति की द्वितीय पुण्यतिथि पर फरमाणा में हुआ आयोजन

स्वामी जी के जीवन चरित्र व शिक्षाओं को याद किया महम, 6 फरवरी महम के गांव फरमाना में विश्व...

निंदाना में लगे भंडारे में पहुँचे आम आदमी पार्टी के नेता

टीन शेड का हुआ उद्घाटन महम, 4 फरवरी महम के निंदाना गांव में दादा डहरी वाला मंदिर में विशाल...

Recent Comments

error: Content is protected !!