खंडित होने से पूर्व शहीद की प्रतिमा

लाखनमाजरा थाना क्षेत्र के गांव चिड़ी में हुई शर्मनाक वारदात

गांव की पंचायती भूमि में बनी थी शहीद की प्रतिमा
2005 में बदमाशों से मुठभेड़ में लगाए थे प्राण दाव पर
एक अन्य साथी पुलिसकर्मी भी हो गया था शहीद
महम

लाखनमाजरा थाना क्षेत्र के गांव चिड़ी में अज्ञात असामाजिक तत्वों ने एक शर्मनाक वारदात को अंजाम दिया है। गांव के शहीद पुलिसकर्मी की प्रतिमा को बीती रात खंडित कर दिया गया। प्रतिमा गांव की पंचायती भूमि पर बनी थी। गांव में इस वारदात को लेकर रोष है। शहीद पुलिसकर्मी के भाई के बयान पर लाखनमाजरा पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है।
शहीद के चचेरे भाई विकास दलाल पुत्र अत्तर सिंह ने बताया कि उसका भाई रामकिशन पुत्र प्रेमचंद हरियाणा पुलिस में नौकरी करता था। वह ड्यूटी के दौरान 20 अप्रैल 2005 को शहीद हो गया था। उसकी प्रतिमा गांव की गोरी फिरनी के पास स्थापित की गई थी। गांव की पंचायत ने इस प्रतिमा की स्थापना के लिए जमीन दी थी। रात के समय किसी ने इस प्रतिमा को खंडित कर दिया।
निहत्थे रामकिशन ने ललकारा था बदमाशों को
विकास ने रामकिशन की शाहदत्त की घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हवलदार रामकिशन उस समय बरौदा थाने में तैनात था। उसकी ड्यूटी राइडर पर थी। उसके साथ उसका एक अन्य पुलिसकर्मी साथी रणधीर भी राइडर पर सवार था। उन दोनों ने शक होने पर स्कूटी को पैदल ले जा रहे तीन बदमाशों से पूछताछ की।
बदमाशों ने पुलिसकर्मी रणधीर की कारबाइन छीनकर उस पर गोली दाग दी। रणधीर की मौके पर ही मौत हो गई। रामकिशन निहत्था था। इसके बावजूद उसने हिम्मत नहीं हारी। वह निहत्था ही बदमाशों को काबू करने के लिए उनसे भिड़ गया। रामकिशन अंतिम सांस तक बदमाशों को काबू करने का प्रयास करता रहा।

प्रतिमा स्थल पर कार्रवाई करती पुलिस

अपने ही मोबाइल से थाने को किया सूचित
विकास ने बताया कि रामकिशन ने गंभीर रूप घायल होने के बावजूद अपने ही मोबाइल फोन से बरौदा थाने को घटना के बारे में सूचित किया। उसने थाने में बताया कि उसकी साथी की मौत हो चुकी है। उसका भी बचना मुश्किल है। बाद में पकड़े जाने के बाद बदमाशों ने बताया कि डैकती की एक बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे।

प्रतिमा स्थल पर उपस्थित ग्रामीण

प्रतिमा परिसर का निर्माण कार्य जारी है
विकास ने बताया कि शहीद रामकिशन को उनकी बहादुरी के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। उनकी प्रतिमा का इसी वर्ष एक जनवरी का ही रहा था। प्रतिमा की छतरी बनाई जा रही थी। अज्ञात असमाजिक तत्वों ने प्रतिमा को खंडित कर दिया। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज आरोपियों की तलाश आरंभ कर दी है। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *