Home ब्रेकिंग न्यूज़ खरकड़ा की छात्राओं को सिखाए प्राथमिक चिकित्सा सहायता के गुर

खरकड़ा की छात्राओं को सिखाए प्राथमिक चिकित्सा सहायता के गुर

सेंट जाॅन एम्बूलैंस ब्रिगेड कमांडर एडवोकेट कर्मबीर सिंह ने किया छात्राओं को प्रशिक्षित

राकवमावि खरकड़ा में लगा एक दिवसीय चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण शिविर
महम

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरकड़ा में जिला रैडक्रास के ट्रेनिंग अधिकारी रवि कुमार तथा सचिव देवेंद्र चहल के निर्देशानुसार एक दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में सेंट जाॅन एम्बूलैंस ब्रिगेड कमांडर कर्मबीर सिंह ने छात्राओं को प्रशिक्षित किया। शिविर की अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य जितेंद्र गौड ने की।
कर्मबीर सिंह ने कहा कि हादसा या आपातकालीन स्थिति पैदा होने पर घबराएं नहीं, बल्कि उचित कदम उठाएं। आपातकालीन में उठाए गए सही कदम घायल व्यक्ति की जान बचाने में सहायक हो सकते हैं। उन्होंने छात्राओं को बताया कि दुर्घटना में रक्त बहाव को रोकने, हड्डी के टूटने, सांप के काटने, पेट में पानी भर जाने, चक्कर आने तथा बेहोश होने पर, किस प्रकार संबंधित व्यक्ति की प्राथमिक चिकित्सा सहायता करें। उन्होंने कहा कि हादसों में अधिकतर जाने उचित कदम ना उठाए जाने के कारण चली जाती हैं। हादसे तथा डाक्टर तक घायल के पहुंचने के बीच का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान घायल को ले जाने की पोजिशन का भी महत्व होता है। कर्मबीर सिंह ने घायल को ले जाने के तरीकों के बारे में भी बताया।
प्राचार्य जितेंद्र गौड ने इस अवसर पर कहा कि जलसंरक्षण का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वैसे तो पृथ्वी 71 प्रतिशत भाग पर पानी है। इसमें से 1.6 प्रतिशत पानी धरती की सतह के नीचे है जबकि 0.001 प्रतिशत वाष्प व बादलों के रूप में है। पानी का 97 प्रतिशत भाग सागरों में है, जो पीने योग्य नहीं है। केवल 0.03 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है।
विद्यालय की एनसीसी ज्योति ने बताया कि दुनिया के केवल एक प्रतिशत वाहन भारत में हैं, लेकिन दुनिया के 11 प्रतिशत हादसे केवल भारत में होते हैं। यह आंकड़ बहुत डरावना है।
इस अवसर पर पुष्पा, संगीता, सीमा, मंजीत, रणजीत कौर, दिप्ती, राजेश, अंशु, सुशीला व कुमारी ज्याति भी उपस्थित थे।(विज्ञप्ति) 24c न्यूज/ दीपक दहिया 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

निंदाना की मेधावी छात्रा ने सीएम से पुरस्कार में मांगा गांव की समस्याओं का समाधान

रोहतक में मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह में सीएम को दिया मांग पत्र महममहम चौबीसी के गांव निंदाना की एक...

हथियारों की वीडियो दिखा कर दी जान से मारने की धमकी

निंदाना के युवक पर आरोप महममहम चौबीसी विधान सभा क्षेत्र के गांव लाखनमाजरा के युवक को जान से मारने...

खेत से हुई किसान की बाइक चोरी

बहुअकबरपुर थाने में हुआ मामला दर्ज महममहम चौबीसी के गांव मोखरा के एक किसान की बाइक उसके खेत से...

स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरुकता रैली निकाली

प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का किया आह्वान महमराजकीय माध्यमिक विद्यालयए ईमलीगढ महम के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता अभियान को...

Recent Comments

error: Content is protected !!