राकवमावि खरकड़ा में लगाया गया प्राथमिक चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण शिविर

सेंट जाॅन एम्बूलैंस ब्रिगेड कमांडर एडवोकेट कर्मबीर सिंह ने किया छात्राओं को प्रशिक्षित

राकवमावि खरकड़ा में लगा एक दिवसीय चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण शिविर
महम

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरकड़ा में जिला रैडक्रास के ट्रेनिंग अधिकारी रवि कुमार तथा सचिव देवेंद्र चहल के निर्देशानुसार एक दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में सेंट जाॅन एम्बूलैंस ब्रिगेड कमांडर कर्मबीर सिंह ने छात्राओं को प्रशिक्षित किया। शिविर की अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य जितेंद्र गौड ने की।
कर्मबीर सिंह ने कहा कि हादसा या आपातकालीन स्थिति पैदा होने पर घबराएं नहीं, बल्कि उचित कदम उठाएं। आपातकालीन में उठाए गए सही कदम घायल व्यक्ति की जान बचाने में सहायक हो सकते हैं। उन्होंने छात्राओं को बताया कि दुर्घटना में रक्त बहाव को रोकने, हड्डी के टूटने, सांप के काटने, पेट में पानी भर जाने, चक्कर आने तथा बेहोश होने पर, किस प्रकार संबंधित व्यक्ति की प्राथमिक चिकित्सा सहायता करें। उन्होंने कहा कि हादसों में अधिकतर जाने उचित कदम ना उठाए जाने के कारण चली जाती हैं। हादसे तथा डाक्टर तक घायल के पहुंचने के बीच का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान घायल को ले जाने की पोजिशन का भी महत्व होता है। कर्मबीर सिंह ने घायल को ले जाने के तरीकों के बारे में भी बताया।
प्राचार्य जितेंद्र गौड ने इस अवसर पर कहा कि जलसंरक्षण का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वैसे तो पृथ्वी 71 प्रतिशत भाग पर पानी है। इसमें से 1.6 प्रतिशत पानी धरती की सतह के नीचे है जबकि 0.001 प्रतिशत वाष्प व बादलों के रूप में है। पानी का 97 प्रतिशत भाग सागरों में है, जो पीने योग्य नहीं है। केवल 0.03 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है।
विद्यालय की एनसीसी ज्योति ने बताया कि दुनिया के केवल एक प्रतिशत वाहन भारत में हैं, लेकिन दुनिया के 11 प्रतिशत हादसे केवल भारत में होते हैं। यह आंकड़ बहुत डरावना है।
इस अवसर पर पुष्पा, संगीता, सीमा, मंजीत, रणजीत कौर, दिप्ती, राजेश, अंशु, सुशीला व कुमारी ज्याति भी उपस्थित थे।(विज्ञप्ति) 24c न्यूज/ दीपक दहिया 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *