महाविद्यालय में पहुंचे रामचंद्र जांगड़ा

युवाओं की मेहनत व अनुशासन तय करते हैं किसी भी देश की दिशा-जांगड़ा

महम
राजकीय महाविद्यालय महम में 34 वां प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यार्थियों ने विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभा दिखाई। राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा आयोजन में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे।
राज्यसभा सांसद ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी देश के युवाओं के व्यवहारए उनके अनुशासन और मेहनत को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि वह देश किस दिशा में जा रहा है क्योंकि आज जैसे देश के नौजवान हाेगेए वैसा ही उस देश का भविष्य होगा। युवाओं में प्रतिभा सम्पन्न होना चाहिए उनको खेलए शिक्षा और संस्कारों पर ध्यान देने की जरूरत है। सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने प्राध्यापकों को कहा कि छात्र छात्राएं पुस्तक से कम और शिक्षक के जीवन से अधिक सीखते हैं। इसलिए शिक्षक को ऐसा जीवन जीना चाहिएए जिससे बच्चों का जीवन संवर सके। उन्होंने आह्वान किया कि कक्षा कक्ष में अपने पीरियड़ की आखरी कुछ मिनट बच्चों को सिलेबस से हटकर कुछ ऐसा सिखाएं जो उनके सामाजिक व व्याहवारिक जीवन में काम आए। राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि बच्चों पर अंग्रेजी व अन्य भाषाएं सिखाने पर जोर न दें। जब तक बच्चे का मानसिक विकास नहीं हो जाताए तब तक उसे उसकी मातृभाषा में ही ज्ञान करवाएं। मानसिक विकास होने के बाद उसे कोई भी भाषा सिखाई जा सकती है। इसलिए केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में सिखाने का फैसला किया है। बच्चा प्राथमिक शिक्षा अपनी मातृभाषा में अच्छे से सीख सकता है। उसके बाद जब उसका मानसिक विकास हो जाए तो उसको दूसरी भाषाएं सिखाने में कोई हर्ज नहीं है।
महाविद्यालय में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कॉलेज को 7 लाख रुपए की राशि अपने सांसद निधि कोष से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूरे कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए उन्होंने तीन लाख रुपएए हॉल में कारपेट खरीदने के लिए दो लाख रुपए और लाइब्रेरी में किताबें खरीदने के लिए दो लाख रुपए की ग्रांट दी है। इसके लिए राजकीय महाविद्यालय महम की प्राचार्या आशा मलिक ने सांसद रामचंद्र जांगड़ा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनके जीवन से उनके कॉलेज के बच्चों को प्रेरणा व मार्गदर्शन भी मिलता है। इस अवसर पर भाजपा नेता अजीत सिंह अहलावत, समाजसेवी वेदप्रकाश पांचाल, राजकुमार ऊर्फ बल्ले जांगड़ा, एडवोकेट वेदप्रकाश अहलावत व ईश्वर सिंह समेत कई प्राध्यापक मौजूद थे। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *