एसडीएम ने मंडी आढ़तियों के साथ की बैठक

किसानों से कहा सूखा व साफ सुथरा गेहूं लाएं मंडी में

महम
एसडीएम प्रदीप अहलावत ने अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया । उन्होंने मंडी में आढ़तियों और किसानों की समस्याएं सुनीं। मंडी में पीने के पानी की व्यवस्था करने तथा अन्य कमियों को जल्द दूर करने के आदेश दिए । उन्होंने किसानों को कहा कि वे मंडी में सूखा और साफ.सुथरा गेहूं लाएं।
एसडीएम ने मार्केट कमेटी सचिव देवीराम शर्मा को आदेश दिए कि मंडी में गेहूं लेकर आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाए। एसडीएम ने मंडी में आढतियों व मार्केट कमेटी के नमी मापक यंत्रों से सरसों की नमी की जांच की जो सही पाए गए। एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव के सामने आढतियों ने मांग रखी कि गेहूं उठान के कार्य में एजेंसियों द्वारा बारदाना उपलब्ध करवाने तथा गेहूं का उठान करने में लापरवाही बरती जाती है जिस कारण अनाज मंडी से गेहूं का उठान समय पर ना होने से भीड़ लग जाती है। इस बात पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम प्रदीप अहलावत ने आढतियों व किसानों को आश्वासन दिलाया कि दोनों एजेंसियों हैफेड व वेयर हाऊसिंग के अधिकारियों के साथ बैठक करके उनकी समस्या का समाधान करवाया जाएगा।
आढतियों ने एसडीएम के सामने मंडी के शैडों के नीचे फर्श का लेवल ठीक ना होने के कारण बरसात का पानी शैड के अंदर घुसने का मामला भी उठाया और बताया कि वे गेहूं को बारिश के पानी को रोकने के लिए बालु रेत की लाईन बनाते हैंए यह मामला भी संज्ञान में आने के बाद एसडीएम ने मार्केट कमेटी सचिव को आदेश दिए कि इस समस्या का समाधान करने के लिए एस्टीमेट बनाकर भेजा जाए।

एसडीएम ने मंडी आढ़तियों के साथ की बैठक

आढतियों ने आश्वासन दिलाया कि बरसात के सीजन में गेहूं को ढकने के लिए पर्याप्त मात्रा में ढकने की व्यवस्था है और वे प्रशासन का हर तरह से सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। बैठक में वजीर सिंह प्रधान, अजय नहरा, कृष्ण चहल, कृष्ण नेहरा, कुलदीप, धर्मेन्द्र, रमेश नहरा, रामनिवास सरपंच, रमेश फौजी, सुखबीर, देवेन्द्र राठी आढती व किसान तथा मार्केट कमेटी स्टाफ मौजूद रहे।
एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा इस बार के रबी खरीद सीजन के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। महम में गेहूं की खरीद हैफेड व हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि अब तक महम में प्राईवेट एजेंसियों द्वारा 12 हजार 900 क्विंटल की खरीद की गई है।
उन्होंने कहा कि मण्डी में किसानों को बिजलीए पानीए सफाई व शौचालय आदि की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि महम मंडी में किसानों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेरी फसलए मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों की फसल ही खरीदी जाएगी। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *