Home अन्य कोविड-19 से निपटने की क्या है उपमंडल में योजना-पढ़िए 24c न्यूज की...

कोविड-19 से निपटने की क्या है उपमंडल में योजना-पढ़िए 24c न्यूज की रिपोर्ट

एसडीएम मेजर गायत्री देवी ने अधिकारियों से साथ की बैठक

महम
एसडीएम मेजर गायत्री देवी ने शुक्रवार को उपमंडल के अधिकारियों के साथ बैठक कोविड-19 से निपटने की तैयारियों का जायजा तथा उचित दिशा निर्देश दिए। एसडीएम ने निर्धारित नियमों व सुविधाओं को सख्ती से पालन करने के लिए कहा। कोराना संक्रमित मिलने पर उपमंडल के पांच गांवों में मैक्रो कन्टेन्मैन्ट जोन बनाए गए हैं। इसके अरिक्त कोविड केयर सैंन्टर भी स्थापित किए गए हैं।
यहां बने हैं कन्टेन्मैंट जोन
एसडीएम ने बताया कि महम के 5 गांवों में मैक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया हैए जोन में सरकार की हियादतों को सख्ती से लागू करने तथा अन्य प्रबंधों के लिए अधिकारी व पुलिस बल तैनात किया गया है। इन क्षेत्रों को पूरी तरह सील किया गया है। कोविड.19 के संक्रमित व्यक्ति मिलने पर हरियाणा महामारीए कोविड.19 रेगुलेशन 2020ए महामारी अधिनियम 1897 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत गांव बहलबाए मदीना कोरसान व मदीना गिंदराणए गिरावड़ व मोखरामें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मैक्रो कंटेनमेंट बनाया गया है।
यहां संदिग्ध व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग के साथ.साथ संक्रमित व्यक्तियों को घरों में आईसोलेट करनेए सामाजिक दूरी का पालन करने तथा इन जोनों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावी रूप से उपलब्ध करवाया जायेगा।
दस गांवों में खोले कोविड केयर सैंन्टर
मेजर गायत्री अहलावत ने बताया 10 गावों में कोविड केयर सेंटर खोले गए हैं इन सेंटरों में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा गांव में सफाई कर्मचारी व चौंकीदार लगाए जाएंगेए साथ ही बिजली व पानी की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी। पीएचसी निंदानाए फरमाना बादशाहपुरए भैणी चन्द्रपाल की एससी चौपालए मदीना मिडल स्कूलए बहलबा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयएखरकडा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयए सैमाण रा0व0मा0विद्यालयए भैणी भैरों राजकीय उच्च विद्यालयए को दस दस बैड का कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है।
तीन एजेंसी करेंगी मैपिंग
उपमण्डलाधीश ने बताया कि गांवों की 3 एजेंसियों के माध्यम से मैपिंग करवाई जा रही है। पुलिसए पंचायत व राजस्व विभाग के माध्यम से मैपिंग करवाई जा रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाई गई है ताकि इस क्षेत्र में संक्रमित व्यक्तियों की शीघ्र पहचान कर उन्हें उचित समय ईलाज मुहैया करवाये जा सके तथा अन्य लोगों का टीकाकरण किया जा सके। प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र पर फोकस करने के बाद गांवों में फील्ड एवं व हेडक्वार्टर टीमें गठित की गई है। यह टीमें लगातार गांवों में तैनात रहेगी। फील्ड टीमें गली.गली में जाकर संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करेंगी तथा हेडक्वार्टर टीमों द्वारा लोगों को आवश्यकता अनुसार मेडिकल किट उपलब्ध करवाई जायेगी तथा टीकाकरण भी किया जायेगा। आवश्यकता अनुसार संक्रमित व्यक्तियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखने का प्रावधान भी किया गया है। कोरोना संक्रमण के कम लक्षण वाले लोगों के लिए गांवों में चौपालए विद्यालय तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में एकांतवास में रखा जायेगा ताकि उन्हें अपने घर जैसा माहौल मिल सके।

मेजर गायत्री ने बताया कि इन कंटेनमेंट जोन में पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक घर के प्रत्येक व्यक्ति की घर.घर जाकर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैंनिग की जायेगी। इसके लिए एसएमओ मदीनाए लाखनमाजरा व महम द्वारा प्रयाप्त टीमें गठित की जायेगी। ड्ड्ढयूटी पर तैनात सम्पूर्ण स्टाफ को व्यक्तिगत बचाव उपकरण एवं अन्य आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाएं जायेंगे। घर के गेटए दरवाजें के हेंडलों को सही तरीके से सेनिटाइज किया जायेगा। सिविल सर्जन द्वारा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों एवं आवश्यक दवाईयों का पर्याप्त स्टोक सुनिश्चित किया जायेगा।
उपमंडलाधीश ने बताया कि मैक्रो कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं एवं आपातकालीन सेवाओं को छोडक़र अन्य गतिविधियों पर पाबंदी लगाई गई है। सम्पूर्ण मैक्रो कंटेनमेंट जोन को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात कर एवं नाके लगाकर सील किया गया है । उपमंडलाधीश ने एसएचओ कुलबीर सिंह के साथ तालमेल कर मैक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र की प्रवेश व निकास द्वारों सहित तुरंत पहचान करने तथा आवश्यक सेवाओं व आपातकालीन गतिविधियों के लिए पास जारी करने बारे विचार विमर्श किया गया। लोक निर्माण विभाग मैक्रो कंटेनमेंट जोन की पुलिस के साथ विचार विमर्श के बाद बेरिकेटिंग करवाई गई है। एसडीएम महम की देखरेख में एएफएसओ द्वाराआवश्यक वस्तुओं व दवाईयों आदि की सूची तैयार की जायेगी तथा अलग.अलग पैकेट में घर द्वार पर डिलिवरी की जायेगी।
एसडीएम ने बिजली विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में निर्बाध बिजली सप्लाई करने के निर्देश दिए तथा जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित रूप से शुद्घ पेयजल की आपूर्ति करवाने के निर्देश दिए । उन्होने बताया कि कृषि विभाग के महम में तैनात एडीओ विकास ;74948.04708द्ध को ड्ड्ढयूटी मैजिस्ट्रेट.कम.इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया हैए जो मैक्रो कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि ड्ड्ढयूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी निष्ठा के साथ अपनी ड्ड्ढयूटी का निर्वहन करेंगे तथा ड्ड्ढयूटी में कोताही बरतने वाले अधिकारीध्कर्मचारी के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धाराओं 51 से 60 के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी। मैक्रो कंटेनमेंट जोन की पहचान की प्रक्रिया सतत प्रक्रिया है।24c न्यूज रिपोर्ट/ इंदू दहिया 8053257789

अगर आपके पास है कोई ऐसी सूचना जिसे आप 24c न्यूज पर पोस्ट करवाना चाहते हैं, तो व्हाटसेप नम्बर 8053257789 पर भेज सकते हैं। या सीधी काॅल करके बता सकते हैं।

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पुलिस-पब्लिक सम्मेलन में खुल कर बोले हलकावासी, पुलिस पर लगाए आरोप

आईजी ने कहा हर शिकायत का होगा निपटान महममहम में पुलिस-पब्लिक सम्मलेन में हलकावासी खुलकर बोले। पुलिस की भी...

सोने जैसा हिरण देख माता जानकी खा गई धोखा, हो गया हरण

रामलीलाओं में सीताहरण और राम-सबरी मिलन की लीला का हुआ मंचन महममहम में रामलीलाओं के मंचन का दर्शक भरपूर...

दिल्ली से आएं हैं महम में जलने के लिए रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ

पंजाबी रामा क्लब ने कर ली पुतला दहन की पूरी तैयारी महमहर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महम...

अग्रसेन स्कूल के विद्यार्थियों ने दिया बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश

स्कूल में दशहरा पर्व पर किया गया रावण दहन महममहम के महाराजा अग्रसेन स्कूल में दशहरा पर्व के उपलक्ष्य...

Recent Comments

error: Content is protected !!