डा. सतीश चुघ ने किया यात्रा का शुभारंभ

समाजसेवी डा. सतीश चुघ कलानौर ने किया झांकी यात्रा का शुभारंभ

पंजाबी धर्मशाला समिति के सदस्य करेंगे पुतला दहन
पंजाबी रामा क्लब के सौजन्य से हर वर्ष होता है कार्यक्रम
महम

पंजाबी रामा क्लब से श्रीराम की सवारी निकल चुकी है। साथ में रावण की सवारी भी है। आगे श्रीराम का रथ का चल रहा है और पीछे चल रहा है लंकेश का रथ। लंकेश के साथ उनके भाई कुंभकर्ण हैं और श्रीराम के साथ उनके भाई लक्ष्मण के अतिरिक्त हनुमान और अंगद भी हैं। श्रीराम की सेना और रावण की सेना भी है। श्रीराम की सेना ’जय श्रीराम’ और रावण की सेना ’जय शंकर की’ का उद्घोष कर रही हैं।
जी हां! यही दृश्य है महम में रावण दहन से पूर्व पंजाबी रामा क्लब से रावण के पुतला दहन के आयोजन के लिए निकली शोभायात्रा का। इस यात्रा का शुभारंभ समाजसेवी डा. सतीश चुघ कलानौर ने किया। इस अवसर पर जोगिंद्र मुंजाल, जोंगिंद्र गिरोत्रा, अशोक खुराना, सोमनाथ गिरोत्रा, मदनलाल वधवा, राकेश कुमार, वेद धवन, डा. रमेश रहल्न, कालू रेहल्न व गौरव खुराना आदि अधिकतर क्लब सदस्य उपस्थित थे।

रावण और कुंभकर्ण बने कलाकरों के साथ मदन लाल वधवा उर्फ रावण का अट्हास

रावण के साथ सेल्फी और श्री राम को मिठाई
शोभा या़त्रा के समय आयोजकों और दर्शकांे में गजब का उत्साह था। खास बात यह थी कि युवाओं में रावण के साथ सेल्फी लेने की जबरदस्त होड़ थी। रावण के रथ पर और उससे भी पहले रावण के आसपास भीड़ ज्यादा थी। जबकि श्रीराम के प्रति लोग श्रद्धा अधिक व्यक्त कर रहे थे। श्रीराम और लक्ष्मण बने किशारों को कंधों पर बैठा कर उनके रथ तक लाया गया। रथ पर बैठते ही पूर्व पार्षद राजा खुराना की पत्नी शील रानी ने उन्हें मिठाई खिलाई।

श्रीराम को कंधे पर ले जाते श्रद्धालु

25 फुट का होगा रावण
नई अनाजमंडी में रावण का पुतला सजा दिया गया है। इस बार महम में रावण का पुतला 25 फुट का बनाया गया है। हालांकि विगत वर्षों में रावण की लम्बाई 35 से 40 फुट तक होती थी। मजाक हो रहा था कि कोरोना के कारण रावण छोटा रह गया। हालांकि रामा क्लब मैदान से 25 फुट से लंबा पुतला बाहर नहीं लाया जा सका, इसलिए इसकी ऊंचाई कम रखनी पड़ी। इंदु दहिया 24c न्यूज/ 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *