एनएसएस शिविर में डा. दहिया का स्वागत करते एनएसएस स्वयंसेवक

राजकीय महाविद्यालय महम में चल रहा है सात दिवसीय एनएसएस शिविर

महम
गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डा. बिजेंद्र दहिया ने कहा है कि सकारात्मक सोच के व्यक्ति को कीचंड़ में भी कमल नज़र आता है और नकारात्मक सोच के व्यक्ति को चांद में भी दाग दिखाई देता है। राष्ट्रीय स्वयं सेवा योजना स्वयंसेवकों को सकारात्मक सोच के साथ समाज की भलाई करने का संदेश देती है। सकारात्मक सोच व्यक्ति की जीवन धारा को बदल देती हैं।
डा. दहिया राजकीय महाविद्यालय महम में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हर व्यक्ति को विशेष गुण दिया है। इस गुण को समझकर सही दिशा में प्रयास करने की जरुरत है। सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ एनएसएस की प्राथमिकताएं भी बदली है। वर्तमान समय की चुनौतियों के अनुसार स्वयंसेवकों को खुद को तैयार करना होगा। उन्होेंने महाविद्यालय के समय के अपने संस्मरण भी सांझा किए। उन्होंने कहा कि एक समय था जब एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए प्रौढ़ शिक्षा जैसे अभियान प्राथमिकता थे। अब पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दे प्राथमिकता हो गए हैं। उन्होंने कहानियों और प्रेरक प्रसंगों के माध्यम् से स्वयंसेवकों व्यक्तित्व विकास व उनके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के टिप्स भी दिए।
शाम के सत्र में अधिकवक्ता कर्मबीर सिंह ने स्वयंसेवकों को होमनर्सिंग एवं प्राथमिक चिकित्सा सहायता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्वयंसेवकों को स्ट्रेचर मेकिंग, हैंड सीट मेंकिंग, घायलों की चिकित्सा में प्राथमिका के आधार पर चयन आदि के बारे में बताया। इसके अतिरिक्त शिविर में प्रतिदिन की निर्धारित गतिविधियां व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।
इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी अनिल चहल, प्रियका रानी व डा. सुमेर सिवाच भी उपस्थित रहे। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *