Home अन्य बाग लगवाना चाहते हैं तो ये हैं किसानों के लिए योजना-जानिए

बाग लगवाना चाहते हैं तो ये हैं किसानों के लिए योजना-जानिए

बाग लगवाएं 40 प्रतिशत तक मिल सकता है अनुदान, एसडीएम ने दी जानकारी

महम
किसान अगर बाग लगवाना चाहते हैं तो अच्छी योजना है। किसानों को इसके लिए बागवानी विभाग की ओर से 40 प्रतिशत तक का अनुदान मिल सकता है। मनरेगा स्कीम के तहत फ्री में गड्डे खोदे जाने की स्कीम भी है। इस संबंध में एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने जानकारी देते हुए बताया कि बागवानी किसानों के आय का अच्छा साधन है। किसानों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।
आधा एकड़ से 12.5 एकड़ तक में लगवा सकते हैं बाग
एसडीएम ने बताया कि किसान इस योजना के तहत आधा एकड़ से 12.5 एकड़ तक बाग लगवा सकते हैं। यह योजना पहले आओ पहले पाओ के आधार पर है।
ये है बाग लगवाने का उचित समय
उद्यान विकास अधिकारी महम कमल सैनी ने बताया कि बाग लगाने के लिए सही समय रोहतक जिले की जलवायु के अनुसार बाग लगाने के लिए जनवरीएफरवरी व अगस्त से अक्तूबर तक का समय अति उत्तम है जैसे अंगुरए आडूए अलूचाए अनारए नाशपतिए आंवलाए बेर आदि लगाने के लिए 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक का समय बहुत अच्छा रहता है। सदा हरे रहने वाले पेड जैसे नींबु जातिए अमरूदए आमए जामुनए लीचीए बेर आदि को अगस्त से अक्तूबर तक लगाना उपयुक्त है। इस समय मौसम कुछ ठंडा हो जाता है।
अब करनी है तैयारी
विभाग द्वारा कहा गया है कि यहां पर हम आगामी अगस्त से अक्तूबर में लगने वाले बागों के बारे में जरूरी सुझाव देते हैं जैसे बाग लगाने के लिए जमीन को अच्छी तरह से तैयार करके गड्ढे खोदकर ट्रैक्टर चलित मशीन का प्रयोग करेंए इसमें आप 90 सेंटीमीटर चौडे एवं गहरे गडढे खोद सकते हैं। इस एक मीटर गहराई व एक मीटर व्यास के गडढों मे ऊपर की आधी मीटर सतह की मिट्टी व गली.सड़ी गोबर की खाद को बराबर हिस्सों में व 2 किलोग्राम सिंगल सुपर फास्फेट को अच्छी तरह मिलाकर भरेंए पौधे लगाने से पहले गडढों को खुला पानी देंएताकि गडढों की मिट्टी अच्छी तरह बैठ जाए या फिर जुलाई अगस्त में वर्षा का पानी भरने से मिट्टी को अच्छी तरह बैठने देंए इसके बाद अगस्त सितम्बर में पौधे लगाने के बाद पौधों को 30 एमएल क्लोरोपायरीफास प्रति गडढा पानी मिलाकर डालें।
यहां करें संपर्क
अपने खेत में गडढे खोदने हेतू जमीन की फर्द की प्रति एवं आधार कार्ड के साथ संबंधित उद्यान विकास अधिकारी के उपमण्डल कॉम्पलैक्स में स्थित कमरा नम्बर 103 कार्यालय महम में संपर्क कर सकते हैं। बाग लगवाने वाले किसान के खेत में खुदवाए जाने वाले गडढों का एस्टीमेट लेकर सीओ मनरेगा रोहतक को भेजने उपरान्त आपके खेत में फ्री में बाग के गडढे खोद दिए जाएंगे।
दी किस्मों की भी जानकारी
बाग लगाने के लिए पौधों की किस्म की जानकारी देते हुए बताया कि अच्छे व रोग रहित पौधे बागवानी विभाग से अधिकृत नर्सरी से लेने चाहिए। बाग लगाने के लिए पौधे की किस्म का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण हैए यदि अमरूद की बात करें तो हिसार सफेदाए हिसार सुरखाए अहलाबाद सफेदाए एल 49 ताईवान सफेदा आदि किस्में लगा सकते हैं। पौधे बढवार व कद में कम से कम 2 से अढाई फीट ऊंचे होने चाहिए तथा पेबन्दी पौधे दो साल से पुराने नहीं होने चाहिए। बागवानी विभाग से अधिकृत रोहतक जिले में दो नर्सरियां हैं जिनमें जमींदार नर्सरी गांव भराण महम तथा किसान नर्सरी सुंदरपुर जींद रोड़ रोहतक में हैं। (विज्ञप्ति)

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्षद का छलका दर्द! नगरपालिका की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वार्ड आठ के पार्षद विनोद कुमार ने पालिका सचिव को लिखा पत्र महममहम नगरपालिका में विवाद थमने का नाम...

आरकेपी मदीना में रामायण आधारित गतिविधियों का आयोजन हुआ

नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन महमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मदीना में साप्ताहिक...

सफलता के लिए विषय का गहन अध्ययन जरूरी-डॉ राजेश मोहन

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया महममहम चौबीसी के भराण निवासी आईपीएस अधिकारी डॉ राजेश...

सरकार का काम गरीबों के मकान बनवाना होता है तुड़वाना नहीं – बलराज कुंडू

सिंहपुरा में ग्रामीणों से मिले विधायक कुंडू महमविधायक बलराज कुंडू आज गांव सिंहपुरा कलां पहुंचे और दलित बस्ती में...

Recent Comments

error: Content is protected !!