शिव गिरोत्रा

हीमोफीलिया से पीड़ितों को सता रहा है डर, आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

जाना पड़ता है इंजैक्शन के लिए पीजीआई रोहतक
महम

पहले से ही गंभीर एवं लाइलाज बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए कोरोना काल और भी भयंकर खतरा बन कर आया है। खासकर उनके लिए जिन्हें इलाज के लिए नियमित रूप से सरकारी अस्पताल जाना पड़ता है। कोरोना संक्रमित होना उनके लिए अतिरिक्त मुसीबत पैदा कर सकता है। होमोफीलिया के पीड़ित आजकल इसी स्थिति का सामना कर रहे हैं।
होमोफीलिया पीड़ित शिव गिरोत्रा का कहना है कि वे बेहद डर के साए में रह रहे हैं। उन्हें किसी भी समय फैक्टर 8 या 9 इन्जैक्शन लेने के लिए पीजीआई जाना पड़ता है। ऐसे में वे कारोना के मरीजों के संपर्क में आ सकते हैं। उनके लिए कोरोना अन्य लोगों से ज्यादा घातक हो सकता है।
लाइलाज है बीमारी
शिव का कहना है कि यह लाइलाज बीमारी है। इसके बीमारी के तहत पीड़ित को कारण अकारण खून बहने लग जाता है। ऐसी स्थिति में पीड़ित को दो घंटे के अंदर-अंदर इंजैक्शन की जरूरत होती है। अन्यथा उनके लिए यह जानलेवा भी हो सकता है। पीड़ित तुरंत अस्पताल के आपातकालील विभाग में जाते हैं।
10 से 20 हजार रूपए का इन्जैक्शन
शिव ने बताया कि बाजार में हीमोफीलिया पीड़ितों को लगने वाले इन्जैक्शनों की कीमत 10 से 15 हजार रूपए है। सरकार ये इन्जैक्शन हीमोफीलिया पीड़ितों को फ्री उपलब्ध करवाती है। पीड़ितों को सप्ताह में दो बार तक भी ये इन्जैक्शन लेने पड़ सकते हैं। कई बार ज्यादा भी। ऐसे में इन्जैक्शन पीड़ितों की पहुंच से बाहर होते हैं।
महम में 20 से 30 पीड़ित
शिव ने बताया कि महम के आसपास हीमोफीलिया के 20 से 30 पीड़ित हैं जबकि जिला रोहतक में इनकी संख्या 140 के लगभग है। सभी पीड़ितों की मांग है कि कम से कम महामारी के दिनों में सरकार पीड़ितों को इन्जैक्शन घर पर ही उपलब्ध करवाए। सरकार के लिए ऐसा करना मुश्किल नहंी है। जबकि पीड़ितों के लिए अस्पतालों में जाना बड़ा खतरा है। देश के कुछ राज्यों ने हीमोफीलिया पीड़ितों को होम थैरपी की सुविधा उपलब्ध करवाई है। शिव ने कहा है कि इस संबंध में उनकी एसोशिएशन ने सीएम व स्वास्थ्यमंत्री को पत्र भी लिखा है। 24c न्यूज/ इंदू दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *