Home अन्य तेज हवाओं में डराते हैं सफेदे के पेड़, हो चुका हैं हादसा,...

तेज हवाओं में डराते हैं सफेदे के पेड़, हो चुका हैं हादसा, समाधान की मांग-24c न्यूज की रिपोर्ट

सुभाष पार्क के साथ बस्ती के बीचों-बीच हैं ये पेड़

कई वर्ष पुराने हो चुके हैं पेड़
पालिका उपाध्यक्ष दे चुके हैं पांच दरखास्त
महम

पेड़ हमारी जलवायु सुरक्षा के लिए अति आवश्यक हैं। हरे पेड़ को काटना पाप और अपराध दोंनों ही हैं। होना भी चाहिए। इस समय पृृथ्वी को पेड़ों की जरूरत हैं।
लेकिन सुभाष पार्क के साथ बस्ती के बीचों बीच काफी बड़े हो चुके सफेदे के पेड़ नागरिकों को तेज हवाएं आते ही डराने लगते हैं। नागरिकों का कहना है कि इन पेड़ों की ऊंचाई भी ज्यादा हो गई है और फलाव भी। सफेदा वैसे भी कमजोर माना जाता है।
ये है खतरा
पालिका उपप्रधान शैंकी गिरधर ने बताया कि आंधी या तेज हवा में इन पेड़ों की भारी हो चुकी टहनियां टूट जाती हैं। पेड़ों के उखड़ने का खतरा भी है। गत वर्ष एक पेड़ टूट गई बिजली की तारों पर गिर गया। तारों पर वजन ज्यादा होने के कारण एक पोल टूट गया। इस हादसे में पार्क के पास महम निवासी एक महिला की मौत हो चुकी है। अब तीन-चार दिन पहले भी हल्की सी आंधी में ही एक पेड़ की बड़ी शाखा टूट कर गली में गिर गई थी। शुक्र है रात हो चुकी थी। अन्यथा कोई हादसा हो सकता था। यहां से आवागमन बहुत रहता है।
मंगलवार को दी है पांचवी दरखास्त
शैंकी गिरधर ने बताया कि वे इस संबंध में पालिका सचिव को पहली दरखास्त गत वर्ष 27 मई को, दूसरी 13 जुलाई को, तीसरी 15 अक्टूबर को, चैथी दरखास्त इस वर्ष 15 अप्रैल को तथा पांचवी दरखास्त आठ जून को दे चुके हैं। समाधान नहीं किया जा रहा।

सुभाष पार्क के गेट पर ही है ट्रांसफार्मर

20-25 साल पुराने हैं पेड़
गिरधर ने बताया कि ये पेड़ लगभग 20-25 साल पुराने हैं। तब यहा बस्ती नहीं थी। अब पार्क बन चुकी है। आसपास घर भी बहुत अधिक हो चुके हैं। पार्क में प्रतिदिन भारी संख्या में नागरिक घूमने आते हैं। साथ ही यहां एक ट्रांसफार्मर भी है।
कटवाने की नहीं कह रहे
गिरधर का कहना है कि वे नहीं चाहते कि पेड़ों की काटा जाए। इन पेड़ों की भारी हो चुकी तथा टूटने के लिए खतरा बनी टहनियों संवार दिया जाए। वन विभाग पेड़ों की वास्तविक स्थिति का जायजा लेकर इस संबंध मंे कोई ठोस कदम उठा सकता है। गिरधर का कहना है कि बस्तियों के पास ऐसे पेड़ लगाने चाहिएं जो मजबूत हों तथा आंधियों के जिनके टूटने की संभावना कम हो।
झंगवा देंगे पेड़ों को-सचिव
पालिका सचिव नरेंद्र सैनी का कहना है कि पालिका उपप्रधान की शिकायत पर सुभाष पार्क के पास वाले पेड़ों को उचित रूप से झंगवाने के आदेश दे दिए गए हैं। जल्द ही यह कार्य कर दिया जाएगा 24cन्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्षद का छलका दर्द! नगरपालिका की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वार्ड आठ के पार्षद विनोद कुमार ने पालिका सचिव को लिखा पत्र महममहम नगरपालिका में विवाद थमने का नाम...

आरकेपी मदीना में रामायण आधारित गतिविधियों का आयोजन हुआ

नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन महमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मदीना में साप्ताहिक...

सफलता के लिए विषय का गहन अध्ययन जरूरी-डॉ राजेश मोहन

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया महममहम चौबीसी के भराण निवासी आईपीएस अधिकारी डॉ राजेश...

सरकार का काम गरीबों के मकान बनवाना होता है तुड़वाना नहीं – बलराज कुंडू

सिंहपुरा में ग्रामीणों से मिले विधायक कुंडू महमविधायक बलराज कुंडू आज गांव सिंहपुरा कलां पहुंचे और दलित बस्ती में...

Recent Comments

error: Content is protected !!